health

विटामिन डी की कमी: लक्षण, कारण और उपचार के तरीके

किसी भी घर में तवा, कूकर की तरह ही जरूरी होता है जिसके बिना किचन अधूरा ही लगेगा। इसका इस्तेमाल रोटी, पराठा, चीला, डोसा और थेपला सहित कई तरह की डिश बनाने के लिए होता है। नॉन स्टिक से लेकर लोहे का तवा भी रोजाना उपयोग होता है। हालांकि इसकी डेली सफाई करने के बाद भी किनारे में तेल आटा जल-जलकर जम जाता है।

अब चिपचिपे और जले तवे को साफ करना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है। और, ठीक से सफाई नहीं होने की वजह से तवा जलता जाता है, फिर काला भी दिखने लगता है। ऐसे में तवे की चिकनाई और चिपचिपापन साफ करने के लिए एक रुपये का बढ़िया हैक लेकर आए हैं। इसकी मदद से कुछ ही देर में आपका तवा चमक जाएगा।

तवा साफ करने के लिए सामग्री

काले से काला तवा साफ करने के लिए हम आपको बहुत ही आसान और सस्ती ट्रिक बता रहे हैं। इसके लिए आपको नींबू, नमक और एक रूपये से शैम्पू के पाउच के साथ ही पानी की जरूरत होगी। इन मामूली सी चीजों की मदद से तवे पर लगे जिद्दी से जिद्दी दाग भी छूट जाएंगे।

चिपचिपापन दूर करने का तरीका

चिपचिपे तवे की सफाई करने के लिए सबसे पहले इसे गैस पर रखें और हल्की आंच पर गैस ऑन कर दीजिए। अब तवे में एक चम्मच या एक पैकेट शैंपू डालें। इसमें एक चम्मच नमक और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर नींबू के निचोड़े हुए हिस्से को अच्छी तरह से तवा पर घिसें। इससे तवे में मौजूद तेल और जमी हुई गंदगी आसानी से साफ हो जाएगी। अब गैस बंद करके तवा को अच्छे से साफ करने के लिए स्क्रब में डिश वॉश जेल लगाकर थोड़ा और रगड़ कर धो लें।

काला तवा ऐसे चमकाएं

अगर आपका तवा बार-बार जलने से ज्यादा ही काला हो गया है तो एक बाउल में शैंपू के साथ डिटर्जेंट, नींबू, नमक और थोड़ा सा रेत या ईट के बारीक टुकड़े मिला लीजिए। अब इस मिश्रण को स्क्रबर की मदद से तवे पर अच्छी तरह से रगड़े। इस सभी चीजों की मदद से धीरे-धीरे तवा स्टील की तरह चमकता हुआ नजर आएगा।

ये ट्रिक भी आजमाकर देखें

काले और चिपचिपे तवे को साफ करने के लिए आप सफेद सिरके की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तवे हल्की आंच पर गर्म करें, अब इस पर नींबू का रस डालकर स्क्रब करें। गैस बंद करने के बाद तवे पर सफेद सिरका डालकर अच्छे से रगड़ें। इससे तवा आसानी से साफ हो जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button