मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश के मौसम ने दी खुशखबरी:भोपाल, बड़वानी और देवास में बारिश: इंदौर समेत 30 जिलों में आज अलर्ट

भोपाल

इंदौर, भोपाल समेत मध्यप्रदेश के 30 जिलों में शनिवार को बारिश, आंधी और गरज-चमक का अलर्ट है। बड़वानी और देवास में शनिवार रात से रुक-रुककर तेज बारिश हो रही है। भोपाल में भी रात एक बजे के बाद बारिश हुई। इधर, धार के मनावर में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई।

मौसम विभाग का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), ट्रफ लाइन और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से ऐसा ही मौसम रहेगा। निवाड़ी और छतरपुर जिलों में गर्मी का असर भी रहेगा। इससे पहले, शुक्रवार को दिन में धार, रतलाम, कटनी, छिंदवाड़ा समेत कई जिलों में बारिश भी हुई।

मौसम विभाग का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस, ट्रफ लाइन और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान लगाया गया है. हालांकि निवाड़ी, छतरपुर, ग्वालियर, मुरैना, भिंड जैसे इलाकों में गर्मी का मौसम भी बना रहेगा, लेकिन आंधी के साथ छिटपुट बारिश की संभावना भी यहां जताई गई है.
इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया है बारिश का अलर्ट

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, देवास, राजगढ़, आगर-मालवा, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, बैतूल, सीहोर. ये वे जिले हैं जहां पर शनिवार और रविवार को भी बारिश और आंधी आने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है.

बिजावर रहा सबसे गर्म स्थल

पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस), ट्रफ लाइन और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से ऐसा मौसम रहेगा. हालांकि निवाड़ी और छतरपुर जिलों में गर्मी का असर रहेगा. शुक्रवार को छतरपुर का बिजावर सबसे गर्म रहा. यहां का तापमान 46 डिग्री  सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. दमोह में तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस, निवाड़ी के पृथ्वीपुर में तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस और शिवपुरी में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इधर, नौगांव, टीकमगढ़, सागर, राजगढ़, सिंगरौली, बड़वानी, गुना और खजुराहो में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार रहा.

बड़े शहरों में तापमान पहुंचा 44 डिग्री के पास

प्रदेश की बड़े शहरों की बात करें तो राजधानी भोपाल में तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 40.5 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस और उज्जैन में तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

मध्य प्रदेश में आज ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने शनिवार को प्रदेश के 30 जिलों में बारिश और आधी का अलर्ट जारी किया है. इंदौर, हरदा, बैतूल, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर और देवास में आंधी और गरज चमक का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि  भोपाल, सीहोर, शाजापुर, शिवपुरी, नीमच, मंदसौर, झाबुआ, रतलाम, अलीराजपुर, उज्जैन, नर्मदापुरम, रायसेन, विदिशा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट आंधी के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.  हालांकि निवाड़ी और छतरपुर में तेज गर्मी का असर रहेगा.

छत्तीसगढ़ में आज कैसा रहेगा मौसम?

छत्तीसगढ़ में भी मौसम का मिजाज बदला बदला सा है. IMD ने अगले 5 दिनों तक राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ गरज-चमक का अनुमान जताया है. इसके साथ ही कुछ हिस्सों में वज्रपात पड़ने के भी आसार हैं. हालांकि अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं देखने को मिलेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button