राजनीति

एनडीए संसदीय दल की बैठक में नीतीश कुमार के संबोधन के दौरान जमकर ठहाके लगे, कहा-हम त चाहते हैं कि आजे शपथ ले लीजिए

नई दिल्ली
नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुनने के लिए पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में बैठक हुई जिसमें भारतीय जनता पार्टी के साथ एनडीए के सभी घटक दलों के नेता शामिल हुए।  भाजपा नेता राजनाथ सिंह के प्रस्ताव पर मोहर लगाते हुए नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के  लिए चुन लिया गया।  इस मीटिंग में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संबोधन के दौरान जमकर ठहाके लगे। नीतीश कुमार ने कहा कि इस बार जो कुछ इधर-उधर जीत गया है अगली बार वह सब हार जाएगा और सीट नरेंद्र मोदी के पास आ जाएंगे। उन्होंने  यह भी कहा कि मेरा तो मन है कि आज ही शपथ ले लीजिए। यह सुनकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुलकर हंसने लगे और पूरे सदन में ठहाके गूंजने लगे।

नरेंद्र मोदी को एनडीए का नेता बनाए जाने के प्रस्ताव का समर्थन करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि जनता दल यूनाइटेड नरेंद्र मोदी जी को भारत का प्रधानमंत्री पद के लिए अपना पूर्ण समर्थन देती है।  यह बहुत खुशी की बात है कि 10 साल से ये प्रधानमंत्री हैं और फिर पीएम बनने वाले हैं। इन्होंने पूरे देश की सेवा की  और बिहार के लिए भी काम किया। पूरा भरोसा है कि अगली सरकार बनेगी तो बिहार का जो भी बचा हुआ है उसे पूरा कर देंगे और अन्य राज्यों के हिस्से को भी पूरा करेंगे।  हम लोग पूरे तौर पर सब दिन मोदी जी के साथ रहेंगे।

नीतीश कुमार ने पीएम को संबोधित करते हुए कहा कि अगली बार जब आप आइएगा तो इस बार जो कुछ इधर-उधर जीत गया है, वह सब हार जाएगा और वह सब आपको मिल जाएगा।  इस पर हमको पूरा भरोसा है।  राहुल गांधी और तेजस्वी यादव की ओर इशारा करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि यह सब बिना मतलब का बात करते हुए लोगों को डाइवर्ट करता रहता है। इन लोगों ने कुछ भी काम नहीं किया राज्य के लिए, देश के लिए। लेकिन नरेंद्र मोदी जी ने देश की बहुत सेवा की है। इस बार आपको मौका मिला है तो आगे उन लोगों के लिए कोई गुंजाइश नहीं बची है।  वह सब खत्म हो जाएगा। आपके नेतृत्व में बिहार और देश बहुत आगे बढ़ेगा और बिहार का सब काम हो जाएगा।  जो कुछ भी बचा हुआ है उसे भी कर देंगे।  नीतीश कुमार ने आश्वासन दिया कि पीएम जो चाहेंगे वह काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम लोग आपके साथ रहेंगे और मिलकर चलेंगे और देश को कितना आगे आप बढ़ाएंगे आपको तय करना है।  

नीतीश कुमार ने कहा कि मेरा आग्रह है कि आप जल्दी से जल्दी काम शुरू कर दीजिए। आप रविवार को शपथ ग्रहण करने वाले हैं। हम तो चाहते थे कि आज ही हो जाता तो बहुत अच्छा रहता।  यह सुनते ही नरेंद्र मोदी दिल खोलकर हंसने लगे और पूरे सदन में ठहाके गूंज उठे।  नीतीश कुमार ने कहा कि आपकी जब इच्छा है तब शपथ लीजिए।  मैं आपका अभिनंदन करता हूं और और आपके नेतृत्व में सब लोग काम करेंगे।  उन्होंने एनडीए के सभी दलों से अनुरोध किया कि अब सब लोग मिलकर नरेंद्र मोदी के साथ रहेंगे।  यह जो कुछ भी करेंगे उनकी बात को मानते हुए आगे बढ़ेंगे।

मोदी कैबिनेट में मंत्रियों की संख्या पर मोलभाव के मूड में नहीं नीतीश, जेडीयू को फिर क्या चाहिए?
नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनने वाली एनडीए सरकार 3.0 में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) मंत्रियों की संख्या पर मोलभाव के मूड में नजर नहीं आ रही है। पीएम मोदी की नई कैबिनेट में मंत्रियों की संख्या से ज्यादा जेडीयू की निगाहें दूसरे जरूरी मुद्दों पर है। आने वाले समय में होने वाले राज्यसभा चुनाव में जेडीयू अपना प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए बीजेपी से मोलभाव कर सकती है। इसके अलावा बिहार के लिए केंद्र से कुछ नए प्रोजेक्ट्स को लेकर भी नीतीश जोर आजमाइश कर सकते हैं। जेडीयू नेता बिहार को विशेष राज्य का दर्जा और बड़ा फंड दिलाने जैसे मुद्दों पर भी जोर देते हुए नजर आ रहे हैं।

जेडीयू के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर एचटी को बताया कि नीतीश कुमार एनडीए में हैं। उन्होंने मुश्किल दौर में बीजेपी को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई है। अब यह बीजेपी के ऊपर है कि वह एक पुरानी साथी जेडीयू के साथ कैसा व्यवहार करती है। जेडीयू की अहमियत किसी से छिपी नहीं है। पिछली बार पार्टी बिना किसी मंत्री पद के भी एनडीए में रह चुकी है। जेडीयू के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने कहा कि पिछली कैबिनेट में आरसीपी सिंह की वजह से केंद्रीय मंत्री बनने से चूक गए पार्टी के पूर्व अध्यक्ष ललन सिंह को इस बार चांस मिल सकता है। उनके अलावा राज्यसभा सांसद संजय सिंह के भी मंत्री बनने के आसार हैं। ललन सिंह या संजय झा में से किसी एक का मोदी कैबिनेट 3.0 में मंत्री बनना तय माना जा रहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button