राजनीति

नीतीश ने फिर एक बार मोदी के पांव छूए, एनडीए मीटिंग में PM-CM का भावुक मिलन

नईदिल्ली

बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने दिल्ली में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के सांसदों की मीटिंग में अपनी पार्टी के समर्थन की घोषणा करने के बाद एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पांव छूकर सम्मान जताया है। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान बिहार में पीएम मोदी की दूसरी रैली नवादा में थी और उस दौरान मंच पर बैठे नीतीश ने बगल में बैठे पीएम मोदी से बातचीत के क्रम में उनके पांव छूए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उम्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से लगभग छह महीने बड़े हैं।

सभी नवनिर्वाचित सांसदों का आभार- नरेंद्र मोदी

एनडीए संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मैं इस सभाकक्ष में उपस्थित घटक दलों के सभी नेताओं, सभी नवनिर्वाचित सांसदों और हमारे राज्यसभा सांसदों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं. मेरे लिए खुशी की बात है कि आज मुझे इतने बड़े समूह का स्वागत करने का अवसर मिला है. जीत कर आए सभी नेता बधाई के पात्र हैं. जिन लाखों कार्यकर्ताओं ने दिन-रात मेहनत की है, मैं आज इस केंद्रीय कक्ष से उन्हें नमन करता हूं, उनका वंदन करता हूं…’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कहते हैं, “बहुत कम लोग इस पर चर्चा करते हैं, शायद यह उन्हें शोभा नहीं देता. लेकिन भारत के महान लोकतंत्र की ताकत देखिए – आज लोगों ने एनडीए को 22 राज्यों में सरकार बनाने और सेवा करने का अवसर दिया है.”

टाइगर जिंदा है सरकार के गठन से पहले पटना में लगा नीतीश कुमार का पोस्टर

केंद्र में नई सरकार बनाने से एनडीए चंद कदम की दूरी पर है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं जिसकी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। मीडिया में इसे मोदी सरकार 3.0 नाम भी दे दिया है। लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को 240 सीटें मिली हैं जबकि स्पष्ट बहुमत के 272 की आवश्यकता है। इस बीच पटना में पोस्टर वार शुरू हो गयी है। बिहार की राजधानी में मुख्यमंत्री और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष की तस्वीर के बड़ा सा पोस्टर लगाया गया है जिसमें लिखा है टाइगर जिंदा है। पोस्टर तब लगाया गया जब नीतीश कुमार दिल्ली में नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में हैं।

पोस्टर में नीतीश कुमार की तस्वीर दो टाइगर की तस्वीर के बीच लगाई गयी है। यह पोस्टर सोना सिंह नाम के  नीतीश कुमार समर्थक के द्वारा लगाई गयी है। जदयू नेता सोना सिंह एक जदयू एमएलसी के भाई हैं।  पोस्टर को पटना के कोतवाली थाने के पास लगाया गया है।  राजनैतिक गलियारे में यह चर्चा है कि एक ओर नीतीश कुमार दिल्ली में पीएम मोदी के साथ नई सरकार के गठन और स्वरूप को लेकर बैठक कर रहे हैं तो दूसरी ओर पटना में उन्हें टाइगर बता कर पोस्टरबाजी की जा रही है। इस पोस्टर के माध्यम से किसे और क्या मैसेज देने की कोशिश की जा रही है?  

हमारे पास महान नेताओं की विरासत

एनडीए संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “एनडीए राष्ट्र प्रथम के प्रति प्रतिबद्ध समूह है. शुरुआत में यह 30 साल के लंबे अंतराल के बाद इकट्ठा हुआ होगा. लेकिन आज मैं कह सकता हूं कि एनडीए भारत की राजनीतिक व्यवस्था में एक जैविक गठबंधन है और अटल बिहारी वाजपेयी, प्रकाश सिंह बादल, बालासाहेब ठाकरे जैसे महान नेताओं ने… जिन्होंने बीज बोया, आज भारत के लोगों ने एनडीए के भरोसे को सींचा और उस बीज को फलदायी बना दिया है. हम सभी के पास ऐसे महान नेताओं की विरासत है और हमें इस पर गर्व है. पिछले 10 वर्षों में हमने एनडीए की उसी विरासत, उन्हीं मूल्यों को लेकर आगे बढ़ने का और देश को आगे बढ़ाने का प्रयास किया है…’

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button