खेल

फ्रेंच ओपन: अलेक्जेंडर ज्वेरेव लगातार चौथे साल सेमीफाइनल में

पेरिस

 विश्व के चौथे नंबर के खिलाड़ी अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने 11वीं वरीयता प्राप्त एलेक्स डी मिनौर पर 6-4, 7-6(5), 6-4 से जीत के बाद लगातार चौथे साल फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

पहले सेट में ब्रेक एडवांटेज गंवाने के बाद ज्वेरेव ने वापसी की और पहला सेट जीत लिया। इसके बाद उन्होंने दूसरे सेट के टाई-ब्रेक में 3-5 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए मैच पर नियंत्रण कर लिया।

इसके बाद ज्वेरेव ने तीसरे सेट में फ्रंट-फुट टेनिस खेला, 5-3 पर मैच में सर्विस गंवाने के बाद वापसी की और अगले गेम में डी मिनौर की सर्विस तोड़कर दो घंटे और 59 मिनट के बाद जीत हासिल की।

एटीपी के हवाले से ज्वेरेव ने कहा, मेरी सोच है कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने के लिए आपको बाकी सभी से ज़्यादा मेहनत करनी होगी और मुझे लगता है कि सभी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ऐसा ही कर रहे हैं।

एटीपी रैंकिंग में चौथे नंबर के खिलाड़ी ज्वेरेव ने अपने पिछले 11 मैच जीते हैं, जिसमें पिछले महीने रोम में उनका छठा एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब भी शामिल है। ज्वेरेव शुक्रवार को सेमीफाइनल में कैस्पर रूड का सामना करेंगे, जहाँ वे अपनी जीत की लय को 12 मैचों तक बढ़ाना चाहेंगे।

रूड को अपने क्वार्टर-फ़ाइनल मैच के लिए नोवाक जोकोविच से वॉकओवर मिला।

ज्वेरेव ने कहा, मेरे लिए, मैं अपनी सीमा तक काम करना पसंद करता हूँ और अगर मैं ऐसा करता हूँ, तो पाँच सेट खेलना इतना मुश्किल नहीं है। मैं पिछले कई सालों से ऐसा कर रहा हूँ और मुझे खुशी है कि इसका फ़ायदा मिल रहा है। मैं एक और सेमीफाइनल में पहुँचकर खुश हूँ।

ज्वेरेव का रोलांड गैरोस में 33-8 का रिकॉर्ड है, जहाँ वह लगातार अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। हालाँकि, 27 वर्षीय ज्वेरेव कभी भी इस इवेंट में खिताबी मुकाबले तक नहीं पहुँच पाए और 2022 में पेरिस में उन्हें एक भयावह झटका लगा, जब राफेल नडाल के खिलाफ़ अपने सेमीफाइनल में उन्हें टखने में लंबे समय तक चोट लगी। दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी ने इस सप्ताह की शुरुआत में टैलोन ग्रीक्सपूर और होल्गर रून को पाँच सेटों में हराया। उन्होंने पहले दौर में 14 बार के रिकॉर्ड धारक राफेल नडाल और दूसरे दौर में पूर्व विश्व नंबर 7 डेविड गोफ़िन को भी हराया।

फ्रेंच ओपन 2024: एंड्रीवा ने किया उलटफेर, सबालेंका को हराया

-1997 के बाद सबसे कम उम्र की ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनलिस्ट बनीं

 रूसी किशोरी मीरा एंड्रीवा ने बुधवार को दूसरी वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका को हराकर फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। इसी के साथ वह 1997 के बाद से सबसे कम उम्र की ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनलिस्ट बन गईं हैं। हालांकि मैच के दौरान सबालेंका अस्वस्थ थीं, बावजूद इसके उन्होंने मैच में कड़ी चुनौती पेश की।

17 वर्षीय एंड्रीवा ने सबालेंका के खिलाफ एक सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए दो घंटे 29 मिनट तक चले मुकाबले में 6-7 (5/7), 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की और अंतिम चार में जगह बनाई जहां उनका सामना इटली की जैस्मीन पाओलिनी से होगा।

17 वर्ष और 29 दिन की एंड्रीवा, 27 वर्ष पहले यूएस ओपन में मार्टिना हिंगिस के बाद किसी प्रमुख प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली सबसे कम उम्र की महिला हैं। इसके अलावा वह 1997 में हिंगिस के बाद रोलांड गैरोस में पहुंचने वाली सबसे कम उम्र की महिला भी हैं।

मैच जीतने के बाद अपने ऑनकोर्ट साक्षात्कार में एंड्रीवा ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो मैं मैच से पहले बहुत घबराई हुई थी, मुझे पता था कि सबालेंका को फायदा होगा।

इससे पहले एंड्रीवा दो बार सबालेंका से भिड़ी थीं और दोनों ही बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

एंड्रीवा ने कहा,मैं खेल देखती हूँ, जब भी चाहती हूँ खेलती हूँ, मेरे पास वास्तव में कोई योजना नहीं है। जब मैं कोर्ट पर कोई खाली जगह देखती हूँ तो मैं खेलने की कोशिश करती हूँ, मैं और मेरे कोच के पास हालांकि इस मैच को लेकर एक योजना थी, लेकिन फिर से मुझे कुछ द नहीं आया। मैं बस वैसा ही खेलने की कोशिश करती हूँ जैसा मैं महसूस करती हूँ।

मैच में सबालेंका ने कई बार मेडिकल टाइम-आउट के लिए कहा क्योंकि उन्होंने अच्छा महसूस नहीं करने की शिकायत की थी, और अपने पहले स्लैम क्वार्टर फ़ाइनल में खेल रही एंड्रीवा ने अंततः संयमित प्रदर्शन करके इसका फ़ायदा उठाया।

दो बार की ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन सबालेंका ने पहले चार राउंड में अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन उन्हें स्पष्ट रूप से कठिनाई हो रही थी, क्योंकि मैच के दौरान उनकी सांस फूल रही थी।

वर्तमान में 38वें स्थान पर काबिज एंड्रीवा ने अंतिम आठ में जगह बनाकर पहले ही दुनिया की शीर्ष 30 में जगह बना ली थी, लेकिन अब वह और आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।

टूर्नामेंट की पसंदीदा इगा स्विएटेक दूसरे सेमीफाइनल में यूएस ओपन चैंपियन कोको गॉफ से भिड़ेंगी।

सबालेंका लगातार सातवें स्लैम सेमीफाइनल में जगह बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही थीं और इस साल की शुरुआत में मेलबर्न में अपने दूसरे खिताब के बाद उन्होंने ग्रैंड स्लैम में लगातार 11 मैच जीते थे।

 

फ्रेंच ओपन 2024: बोपन्ना-एबडेन की जोड़ी पुरुष युगल के सेमीफाइनल में

रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एबडेन की जोड़ी ने गुरुवार को फ्रेंच ओपन 2024 के पुरुष युगल के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। गुरुवार को कोर्ट सुज़ैन लेंग्लेन में बोपन्ना-एबडेन ने सैंडर गिल और जोरन व्लिगेन की बेल्जियम की जोड़ी के खिलाफ 7-6(3), 5-7, 6-1 से जीत दर्ज की।

बोपन्ना और एबडेन ने पहला सेट 7-6 से जीता लेकिन इसके बाद गिल और जोरन ने शानदार वापसी करते हुए दूसरा सेट 7-5 से जीत लिया और मैच को तीसरे सेट में ले गए।

हालांकि, तीसरे सेट में बोपन्ना-एबडेन ने अपना जादू चलाया और जल्दी ही ब्रेक-अप कर दिया तथा तीसरा सेट 6-1 से जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

सेमीफाइनल में बोपन्ना-एबडेन की जोड़ी का सामना 11वीं वरीयता प्राप्त इतालवी जोड़ी सिमोन बोलेली और एंड्रिया वावसोरी से होगा। बोपन्ना-एबडेन ने इससे पहले इस वर्ष के ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में भी बोलेली और एंड्रिया का सामना किया था। ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल मुकाबले में रोहन-एबडेन की जोड़ी ने बोलेली और वावसोरी को 7-6 (0), 7-5 से हराकर खिताब अपने नाम किया था।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button