खेल

भारत के लिये टी20 विश्व कप में तीसरे नंबर पर खेलेंगे पंत : राठौड़

न्यूयॉर्क

भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने कहा कि टी20 विश्व कप में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते रहेंगे। उन्होंने पूरी तरह फिट हार्दिक पंड्या के प्रदर्शन पर भी खुशी जताई।

पंत और पंड्या ने आईपीएल के जरिये वापसी की है और लंबे ब्रेक के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं। आयरलैंड पर पहले मैच में आठ विकेट से मिली जीत में दोनों ने अहम भूमिका निभाई।

राठौड़ ने मैच के बाद मीडिया से कहा, ‘‘पंत शानदार बल्लेबाजी कर रहा है। दोनों मैचों (अभ्यास मैच और आयरलैंड मैच) में उसने अच्छी बल्लेबाजी की।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस समय हमारे लिये तीसरे नंबर का बल्लेबाज वही है और उसके खब्बू बल्लेबाज होने से फायदा मिल रहा है।’’

अक्टूबर 2023 के बाद पहला मैच खेल रहे पंड्या ने चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट लिये। विश्व कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ पुणे में पंड्या का टखना मुड़ गया है जिससे भारतीय टीम एक अदद हरफनमौला के बिना खेल रही थी। इससे टीम का संतुलन भी बिगड़ गया और सूर्यकुमार यादव भी प्रभावित नहीं कर सके।

राठौड़ ने कहा, ‘‘हार्दिक ने अच्छा प्रदर्शन किया। अभ्यास मैच में और अभ्यास सत्र में भी वह अच्छी गेंदबाजी कर रहा है। वह पूरे चार ओवर डालने के लिये फिट है और अच्छी रफ्तार से सटीक गेंदबाजी कर रहा है जो अच्छा संकेत है।’’

 

 

न्यूयॉर्क की चुनौतीपूर्ण पिच से निपटने के लिये भारत के पास पर्याप्त अनुभव और कौशल: राठौड़

 भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने कहा कि उनकी टीम के पास नासाउ काउंटी मैदान की ‘चुनौतीपूर्ण’ पिच से निपटने के लिये पर्याप्त अनुभव और कौशल है।

आयरलैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप के पहले मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को जोश लिटिल की गेंद दाहिने हाथ के ऊपरी हिस्से में लगने के कारण मैदान छोड़ना पड़ा। वहीं असमान उछाल वाली पिच पर ऋषभ पंत को भी बायीं कोहनी में बाउंसर लगा।

राठौड़ ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘हम उसी पर नियंत्रण कर सकते हैं जो हमारे बस में है। यह चुनौतीपूर्ण विकेट है और हमें ऐसी ही आशा थी क्योंकि हमने यहां अभ्यास मैच खेला था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें इससे निपटने का तरीका तलाशना होगा। टीम में कौशल की कमी नहीं है और पर्याप्त अनुभव भी है। हमें कोई दिक्कत नहीं होगी।’’ उन्होंने स्वीकार किया कि इस तरह के हालात में टॉस अहम हो जाता है।

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे हालात में टॉस की भूमिका अहम हो जाती है लेकिन अच्छी बात यह है कि हमने टॉस जीता और शानदार शुरूआत रही। हम टॉस हार भी जाते और पहले बल्लेबाजी करना पड़ती तो हालात से निपटने का तरीका तलाश लेते।’’ राठौड़ ने कहा, ‘‘हमारे पास इतने अच्छे बल्लेबाज हैं कि किसी भी पिच पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। यह बरसों से हमारी ताकत रही है।’’

 

नासाउ की पिच से हैरान रोहित, बुमराह को कोई शिकायत नहीं

 भारतीय कप्तान रोहित शर्मा नासाउ काउंटी मैदान की असमान उछाल वाली ‘ड्रॉप इन’ पिच से ज्यादा खुश नजर नहीं आये लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को खुशी है कि पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को होने वाले टी20 विश्व कप के अहम मुकाबले से पहले पिच तेज गेंदबाजों की मदद कर रही है।

आयरलैंड के खिलाफ पहले मैच में रोहित ने 37 गेंद में 52 रन बनाये लेकिन गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज जोश लिटिल की शॉर्टपिच गेंद पर पूल शॉट खेलने के प्रयास में वह चूके और गेंद उनकी दाहिनी बाजू के ऊपरी हिस्से में जा लगी। उन्हें मैदान छोड़कर भी जाना पड़ा।

चोट के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘यह मामूली सा घाव है। मैने टॉस के समय भी कहा था कि पता नहीं ये पिच कैसी होगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘नया मैदान, नया वेन्यू और हम देखना चाहते थे कि यहां खेलकर कैसा लगता है। मुझे लगता है कि पिच अभी जमी नहीं है और गेंदबाजों की काफी मदद कर रही थी। ऐसे में अपने बेसिक्स पर डटे रहना और टेस्ट मैच गेंदबाजी को याद रखना जरूरी था।’’

वहीं तीन ओवर में छह रन देकर दो विकेट लेने वाले बुमराह ने कहा, ‘‘इससे गेंदबाजों को मदद मिल रही है तो मुझे कोई शिकायत नहीं है। इस प्रारूप में हालात के अनुरूप ढलना पड़ता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अपनी रणनीति पर डटे रहने से मुझे मदद मिली। इन हालात में तैयारी पुख्ता रखनी जरूरी होती है और मैं प्रदर्शन से खुश हूं।’’

भारत के लिये अर्शदीप सिंह ने चार ओवर में 35 रन देकर दो विकेट लिये जबकि हार्दिक पंड्या ने 27 रन देकर तीन विकेट चटकाये। जसप्रीत बुमराह ने तीन ओवर में छह रन देकर दो विकेट लिये और मोहम्मद सिराज ने तीन ओवर में 13 रन देकर एक विकेट लिया।

रोहित ने कहा, ‘‘अर्शदीप दाहिने हाथ के बल्लेबाजों के सामने गेंद को स्विंग कराके लय बनाने में माहिर है। मुझे नहीं लगता कि ऐसे मैदान पर चार स्पिनरों को उतारा जा सकता है। अगर हालात तेज गेंदबाजों के मददगार है तो वे ही खेलेंगे। स्पिनर टूर्नामेंट में बाद में अपना काम करेंगे। हम टीम की जरूरतों के हिसाब से बदलाव करेंगे।’’

इस मैच की तैयारी के बारे में रोहित ने कहा, ‘‘मैं नहीं जानता कि पिच से क्या अपेक्षा करें लेकिन हम यही सोचकर तैयारी करेंगे कि पिच ऐसी ही रहने वाली है। उस मैच में पूरी टीम को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। उम्मीद है कि आज की तरह उस मैच में भी प्रदर्शन अच्छा रहेगा।’’

 

रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूरे किए 600 छक्के

 भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 600 छक्के पूरे कर लिए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि बुधवार को आईसीसी टी 20 विश्व कप 2024 में आयरलैंड के खिलाफ मैच के दौरान हासिल की।

रोहित ने 140.54 की स्ट्राइक रेट से 37 गेंदों पर 52 रन बनाए। उन्होंने बुधवार को न्यूयॉर्क में 4 चौके और 3 छक्के लगाए, इन तीन छक्कों के साथ ही रोहित ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 600 छक्के पूरे कर लिए। हालांकि, चोट लगने के कारण उनकी पारी छोटी रह गई और 10वें ओवर के बाद उन्हें क्रीज छोड़नी पड़ी।

इस मैच के दौरान, सलामी बल्लेबाज विराट कोहली के बाद तीनों प्रारूपों में 4000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी भी बने।

37 वर्षीय ने टी 20 विश्व कप 2024 में आयरलैंड के खिलाफ अपनी शानदार पारी के बाद टी 20 आई में 4000 रन भी पूरे किए। वर्तमान में, टी 20 आई में, उनके नाम 144 मैचों में 32.20 की औसत और 139.98 की स्ट्राइक रेट से 4026 रन हैं।

उन्होंने 20 ओवर के प्रारूप में पांच शतक और 30 अर्द्धशतक भी लगाए। रोहित के नाम टेस्ट में 4137 रन, वनडे में 10, 709 रन और टी 20 आई में 4001 रन हैं। दूसरी ओर, कोहली के नाम टेस्ट में 8848 रन, वनडे में 13, 848 रन और टी 20 आई में 4038 रन हैं। इस मैच में रोहित ने टी20 विश्व कप में 1000 रन भी पूरे किए।

फिलहाल, टी20 विश्व कप में रोहित ने 40 मैचों और 37 पारियों में 36.25 की औसत और 128.48 की स्ट्राइक रेट से 1015 रन बनाए हैं। वह इस बड़े इवेंट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं।

मैच की बात करें तो, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का विकल्प चुना। भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत से ही आयरिश बल्लेबाजों पर दबाव बनाया और आयरलैंड की टीम ने केवल 50 रनों पर 8 विकेट खो दिये। यहां से गेराथ डेलानी (14 गेंदों में 26 रन, दो चौके और दो छक्के) और जोशुआ लिटिल (13 गेंदों में 14 रन, दो चौके) ने शानदार बल्लेबाजी कर आयरलैंड को 16 ओवर में 96 रनों के कुल स्कोर तक पहुंचा दिया।

भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने 3, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने 2-2, मोहम्मद सिराज व अक्षर पटेल ने 1-1 विकेट लिया। 97 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, कप्तान रोहित शर्मा (37 गेंदों में 52 रन, चार चौके और तीन छक्के) के अर्धशतक और ऋषभ पंत (26 गेंदों में 36* रन, तीन चौके और दो छक्के) की शानदार पारी की बदौलत भारत ने 12.2 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर जीत हासिल कर ली।

 

इंग्लैंड की यूरो 2024 टीम से बाहर हुए जेम्स मैडिसन

 जेम्स मैडिसन को जर्मनी में होने वाले आगामी यूरो 2024 के लिए इंग्लैंड की टीम से बाहर कर दिया गया है।

हेड कोच गैरेथ साउथगेट अपनी 33 खिलाड़ियों वाली प्रोविजनल टीम को घटाकर 26 करेंगे। इन 26 खिलाड़ियों के चयन के लिए इंग्लैंड के पास शुक्रवार तक का समय है।

स्काई स्पोर्ट्स के अनुसार 27 वर्षीय मैडिसन टीम से बाहर किए जाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। कतर में होने वाले 2022 विश्व कप में वह इंग्लैंड की 26 खिलाड़ियों वाली टीम का हिस्सा थे।

हालांकि, मैडिसन ने टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल चरण तक इंग्लैंड के सफर के दौरान एक भी मैच नहीं खेला। वह पिछले महीने के अंत में घोषित की गई 33 खिलाड़ियों की प्रारंभिक अनंतिम टीम का हिस्सा थे। मैडिसन इंग्लैंड की टीम में जगह बनाने से चूकने वाले एकमात्र स्टार खिलाड़ी नहीं हैं।

कुशल फॉरवर्ड मार्कस रैशफोर्ड और साउथगेट के भरोसेमंद मिडफील्डर जॉर्डन हेंडरसन भी इंग्लैंड की टीम में जगह नहीं बना पाए।

रैशफोर्ड साउथगेट के नेतृत्व में इंग्लैंड के एक प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं। उन्हें 2018 और 2022 में दो पिछले विश्व कप टीमों में नामित किया गया है। वह 2021 में इंग्लैंड की आखिरी यूरो टीम का भी हिस्सा थे।

हालाँकि, हाल ही में समाप्त हुए प्रीमियर लीग सीज़न में, 26 वर्षीय खिलाड़ी ने सिर्फ़ सात गोल किए। रैशफोर्ड के साथ, हेंडरसन ने भी उपरोक्त तीन टूर्नामेंटों में भाग लिया। हालाँकि, उनका एक ऐसा सीज़न था जिसमें लिवरपूल से सऊदी प्रो लीग की टीम अल एत्तिफ़ाक में जाने के बाद उनकी काफ़ी आलोचना हुई थी।

यूरो 2024 के लिए इंग्लैंड की 32 खिलाड़ियों वाली अनंतिम टीम:

गोलकीपर: जॉर्डन पिकफोर्ड, डीन हेंडरसन, आरोन रामस्डेल, जेम्स ट्रैफर्ड।

डिफेंडर: जेरार्ड ब्रैंथवेट, लुईस डंक, जो गोमेज़, मार्क गुएही, एज़री कोंसा, हैरी मैगुएर, जेरेल क्वांसाह, ल्यूक शॉ, जॉन स्टोन्स, कीरन ट्रिप्पियर, काइल वॉकर।

मिडफील्डर्स: ट्रेंट अलेक्जेंडर-अर्नोल्ड, कोनोर गैलाघर, कर्टिस जोन्स, कोबी मैनू, डेक्लान राइस, एडम व्हार्टन।

फॉरवर्ड: जूड बेलिंगहम, जारोद बोवेन, एबेरेची एज़े, फिल फोडेन, जैक ग्रीलिश, एंथनी गॉर्डन, हैरी केन, कोल पामर, बुकायो साका, इवान टोनी, ओली वॉटकिंस।

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button