मध्यप्रदेश

मौसम विभग ने प्रदेश के 32 जिलों में लू और आंधी-बारिश का अलर्ट किया जारी

भोपाल
मध्यप्रदेश में बुधवार को मौसम के 2 रंग देखने को मिलेंगे। निवाड़ी, दतिया समेत कई शहरों में लू का असर रहेगा, जबकि भोपाल, इंदौर-जबलपुर में आंधी-बारिश होगी। IMD, भोपाल के अनुसार- बुधवार को प्रदेश के 32 जिलों में लू, आंधी-बारिश का अलर्ट है।
वहीं मध्यप्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं भी चलने का अनुमान जताया है। IMD ने एमपी में भीषण गर्मी के साथ-साथ आंधी और बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।

बता दें कि मध्यप्रदेश में बुधवार को मौसम के 2 रंग देखने को मिलेंगे। निवाड़ी, दतिया समेत कई शहरों में लू का असर रहेगा, जबकि भोपाल, इंदौर-जबलपुर में आंधी-बारिश होगी। IMD, भोपाल के अनुसार- बुधवार को प्रदेश के 32 जिलों में लू, आंधी-बारिश का अलर्ट है। इससे पहले मंगलवार को पृथ्वीपुर सबसे गर्म रहा। यहां दिन का टेम्प्रेचर 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

एक हफ्ते के बाद मानसून की दस्तक

    एमपी मौसम विभाग के मुताबिक,  वर्तमान में पांच मौसमी प्रणालियां सक्रिय है  हवा का रुख बदलने और पश्चिमी विक्षोभ के साथ चक्रवात के प्रभाव के चलते अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है, जिसके चलते एक बार फिर मौसम में बदलाव आ गया है। 5 जून को हवाओं को नमी मिलने से रात का तापमान बढ़ेगा लेकिन दिन में सामान्य रहेगा।6-7 जून को पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होगा जिससे तापमान बढ़ेगा।

    8 जून के बाद फिर गर्म हवाएं चलने से दिन में गर्मी बढ़ेगी और तापमान भी 45 डिग्री के पार पहुंच सकता है। मध्य प्रदेश में 15 से 20 जून के बीच तो इंदौर में 16 जून और भोपाल में 18 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है। इस साल मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश होने का अनुमान है। इस साल मानसून ज्यादा समय तक सक्रिय रहेगा ऐसे में पूरे समय पर्याप्त बारिश कराएगा।

क्या कहता है एमपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। पाकिस्तान के मध्य में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात है। दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात है। इसके अतिरिक्त सौराष्ट्र पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। हवाओं का रुख पश्चिमी होने लगा है।इसके चलते अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है और प्रदेश में बारिश आंधी की स्थिति बनी हुई है। अगले दो-तीन दिनों में नया सिस्टम सक्रिय होगा, जिससे मानसून पूर्व की गतिविधियों में तेजी आने के आसार हैं, इस दौरान तेज हवाएं भी चलने की संभावना है।

 वहीं साइक्लोनिक सर्कुलेशन, ट्रफ लाइन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से आंधी, बारिश का दौर बन रहा है। जिस वजह से दतिया-निवाड़ी में लू और भोपाल-इंदौर में बारिश का अनुमान जताया गया है। इसी के साथ ही आज 32 जिलों में लू और आंधी-बारिश का अलर्ट जारी है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, आगर-मालवा, उज्जैन, धार, खरगोन, बुरहानपुर, देवास, शाजापुर, राजगढ़, सीहोर, हरदा, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, विदिशा, सागर, नर्मदापुरम, दमोह, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा, रायसेन, खंडवा और बैतूल में आंधी-बारिश के साथ गरज-चमक का यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button