health

भारतीयों के लिए सर्वश्रेष्ठ डिटॉक्स समर ड्रिंक्स: ताजगी और सेहत के लिए

शरीर की कई गंभीर बीमारियों से बचने के लिए बॉडी को भी डिटॉक्स करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। बॉडी डिटॉक्स का मतलब है शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना। यह शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए एक हेल्दी और नेचुरल प्रोसेस है। जिससे शरीर के अंग जैसे लीवर, किडनी, और ब्लड आदि को साफ किया जाता है

डिटॉक्सिफिकेशन के दौरान शरीर के अंदर जमा हुए विषैले पदार्थों को बाहर निकाला जाता है। जिससे शरीर कैंसर जैसी कई बीमारियों से बच सके। बॉडी डिटॉक्स करने के सबसे ज्यादा फायदा हमारे पेट को मिलता है और पाचन अच्छा होने के पर कई बीमारियों का खतरा खुद कम हो जाता है। इससे शरीर में एनर्जी की बढ़ती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद मिलती है

नींबू और पुदीना

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नींबू और पुदीना वाला डिटॉक्स वॉटर शरीर के सभी अंगों की अच्छे से सफाई करने में मददगार माना जाता है। इसे बनाने के लिए आप 1 लीटर पानी में 1 नींबू पतले स्लाइस में कटा हुआ और कुछ पुदीना पत्तियां डालें। नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जबकि पुदीना शरीर में ताजगी भरने के लिए जाना जाता है।

खीरा और पुदीना

खीरा हाइड्रेशन के लिए बेस्ट है और बॉडी डिटॉक्स भी करता है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पुदीना भी यही काम करता है। इसे बनाने के लिए 1 लीटर पानी में 1 खीरे की पतले स्लाइस और कुछ पुदीना पत्तियां डालें और इसे 2 से 3 घंटे या रात भर के लिए फ्रिज में रखें। ठंडा होने के बाद जैसे ही आप इसे पिएंगे ताजगी से भर जाएंगे।

तरबूज और पुदीना

तरबूज में उच्च मात्रा में पानी होता है, बॉडी क्लीन करने के साथ हाइड्रोजन का भी काम करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का अच्छा स्रोत भी है। इसके लिए 1 लीटर पानी में 1 कप तरबूज के टुकड़े और कुछ पुदीना पत्तियां डालें और रात भर के लिए फ्रिज में रखें। फिर अगले दिन पिएं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है। आप एक ग्रीन टी में नींबू का रस और थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएं। यह ड्रिंक आपकी वेट लॉस में भी हेल्प करेगी।

एप्पल साइडर विनेगर ड्रिंक

एप्पल साइडर विनेगर पाचन में सुधार करता है और शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है। इसे बनाने के लिए 1 गिलास पानी में आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, 1 चम्मच शहद और कुछ नींबू की स्लाइस डालें। इस ड्रिंक से आपको लाभ मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button