राजनीति

राजग की बैठक के बाद आज ही सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे PM मोदी

नईदिल्ली

देश के लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. चुनाव नतीजों में एनडीए ने स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया. वहीं इंडिया गठबंधन ने भी 200 से ज्यादा सीटें हासिल की. अब नई सरकार के गठन की कवायद तेज हो गई. दिल्ली में कैबिनेट की बैठक भी शुरू हो चुकी है. इसी सिलसिले में तमाम दल और कई पार्टियों के नेता एक्शन में आ चुके हैं. वहीं दिल्ली में एनडीए की बैठक में नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू सहित कई बड़े नेता शामिल होंगे. बैठक में बीजेपी नेता अमित शाह भी मौजूद रहेंगे. 

बुधवार को दिल्ली में आयोजित एनडीए की बैठक में अब आगे की रणनीति पर चर्चा होगी. साथ ही मंत्रिमंडल के गठन पर भी चर्चा संभव है. वहीं शाम में इंडिया गठबंधन की भी बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा होगी. इंडिया गठबंधन ये बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन के आवास पर होगी. दरअसल इंडिया गठबंधन भी हर जोड़-तोड़ में लगा है, ताकि वो अपनी सरकार बनाने की हर संभावना पर विचार कर सकें. लेकिन एनडीए गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है. ऐसे में इंडिया गठबंधन के सामने ज्यादा विकल्प मौजूद नहीं है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की स्थिति में आ गए हैं। भाजपा नीत राजग को लोकसभा में बहुमत मिल गया है। भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों ने देश में 240 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की। पार्टी बहुमत के 272 के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई है। अब सरकार के गठन के लिए उसे राजग के अपने सहयोगियों के समर्थन की जरूरत होगी। इससे पहले पार्टी ने 2019 में 303 और 2014 में 282 सीटें जीती थीं।

बिहार के सीएम और जेडी(यू) नेता नीतीश कुमार एनडीए की बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे। पार्टी सांसद संजय कुमार झा भी उनके साथ हैं। उन्होंने कहा, "सरकार तो अब बनेगी ही।"

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे घोषित होने के एक दिन बाद आयोजित बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। बैठक में सरकार गठन की अगली रणनीति तय की जायेगी। भाजपा 545 सदस्यीय लोकसभा में पूर्ण बहुमत के लिए अकेले 272 सीटें हासिल नहीं कर सकी है।।

भारत चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के लिए बहुमत हासिल करने की कोशिश करने वाली भाजपा को केवल 240 सीटें मिलीं। वहीं राजग में दलों के सदस्यों को मिलाकर यह संख्या 292 हो गयी है। मोदी नीत भाजपा अब सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों पर निर्भर है।
वर्ष 2019 में भाजपा ने अपने दम पर 303 सीटें जीतीं और राजग को 353 सीटें मिलीं। इससे पहले 2014 में भाजपा को 282 सीटें और राजग को 336 सीटें मिली थीं। श्री कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल यूनाइटेड ने इस बार बिहार में 12 सीटें हासिल कीं, जबकि श्री नायडू की अगुवाई वाले तेदेपा ने आंध्र प्रदेश में 16 सीटें हासिल की। वहीं श्री शिंदे की शिवसेना और अजीत पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने मिलकर महाराष्ट्र में 17 सीटें जीतीं।

राजग के अन्य सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने कहा कि उनकी पार्टी भी बैठक में हिस्सा लेगी।

इस बीच आज सुबह कथित तौर पर श्री कुमार के राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव के साथ उसी फ्लाइट में एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी जिसे लेकर कयी तरह के कयास भी लगाये जा रहे हैं। जद(यू) नेता इस साल की शुरुआत तक इंडिया समूह के प्रमुख कर्ताधर्ता रहे , लेकिन आम चुनावों से ठीक पहले उन्होंने अपना दल बदल लिया और राजग में शामिल हो गये।
राष्ट्रीय जनता दल, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और अन्य दल इंडिया समूह के हिस्से हैं। इंडिया समूह की भी आज दिल्ली में बैठक होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button