खेल

फ्रेंच ओपन से बाहर हुए नोवाक जोकोव‍िच , इस वजह से टूटा ये सपना, रैंकिंग में होगा नुकसान

 पेरिस

नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन 2024 से हट गए हैं.  सोमवार को हुए मुकाबले में 23वीं वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के फ्रांसिस्को सेरुंडोलो (Francisco cerundolo) के खिलाफ पांच सेटों में नाटकीय जीत के दौरान उन्हें घुटने में चोट लग गई थी. वह 2023 के फ्रेंच ओपन के पिछली बार के चैम्प‍ियन रहे हैं.

जोकोविच ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा, 'मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत दुख हो रहा है कि मुझे रोलैंड गैरोस से हटना पड़ रहा है, मैंने कल के मैच में पूरे दिल से खेला और अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और दुर्भाग्य से, मेरे दाहिने घुटने में एक मेनिस्कस टियर के कारण मेरी टीम और मैंने सावधानीपूर्वक विचार किया, जिसके बाद एक कठिन निर्णय लेना पड़ा.'

जोकोव‍िच ने आगे कहा- मैं इस सप्ताह फ्रेंच ओपन में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देता हूं और अपने फैन्स को उनके प्यार और निरंतर समर्थन के लिए ईमानदारी से धन्यवाद देता हूं.

दुन‍िया के नंबर एक खिलाड़ी और गत फ्रेंच ओपन चैम्पियन नोवाक जोकोविच ने मंगलवार को क्वार्टर फाइनल से पहले चोट के कारण रोलैंड गैरोस से अपना नाम वापस लेने का फैसला किया.

फ्रेंच ओपन के आयोजकों ने कहा, 'दाहिने घुटने में फटे हुए म‍िड‍िल मेनिस्कस (एमआरआई स्कैन के दौरान पता चला) के कारण, जोकोविच को क्वार्टर फाइनल में कैस्पर रूड से खेलना था, उनको मजबूरन फ्रेंच ओपन से हटने के लिए मजबूर होना पड़ा है.'

एमआरआई जांच के दौरान चोट की गंभीरता का पता चला, जोकोविच को चौथे दौर में 23वें नंबर के खिलाड़ी फ्रांसिस्को सेरुंडोलो के खिलाफ जीत के दौरान चोट लगी थी, जो साढ़े चार घंटे से अधिक समय तक चले पांच सेटों तक चली थी. 37 साल के जोकोविच ने सोमवार शाम को कहा था, 'मुझे नहीं पता कि कल क्या होगा – या कल के बाद, क्या मैं कोर्ट पर उतरकर खेल पाऊंगा या नहीं, आप जानते हैं, मुझे उम्मीद है कि ऐसा होगा. देखते हैं क्या होता है.

टूट गया नोवाक का ये सपना…

फ्रेंच ओपन से नाम वापस लेने के साथ ही ही जोकोविच की रिकॉर्ड 25वीं ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीतने की तलाश खत्म हो गई. 2005 में अपने डेब्यू बाद यह पहली बार है जब नोवाक ने चोट के कारण ग्रैंड स्लैम से नाम वापस लिया है. इंजरी के बाद भी जोकोविच ने लगातार पांच सेट खेले थे, जिसमें तीसरे राउंड में लोरेंजो मुसेट्टी और सेरुंडोलो को हराया था. इस तरह उन्होंने स्विस दिग्गज रोजर फेडरर को पछाड़ते हुए अपनी 370वीं ग्रैंड स्लैम जीत दर्ज की थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button