विदेश

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के साथ सैन्य समझौता स्थगित करने का फैसला लिया

सियोल,

 दक्षिण कोरिया की सरकार ने उत्तर कोरिया के साथ एक विवादास्पद सैन्य समझौते को निलंबित करने को मंजूरी दे दी है। यह एक ऐसा कदम है जिससे वह उत्तर कोरिया के उकसावे पर सख्त प्रतिक्रिया दे सकेगा।

यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब हाल ही में दोनों प्रतिद्वंद्वी देशों के बीच दुश्मनी तेजी से बढ़ी है। इससे पहले दक्षिण कोरिया द्वारा कुछ पर्चे भेजे जाने के जवाब में उत्तर कोरिया ने सीमा पार कचरा ले जाने वाले गुब्बारे उड़ाए थे।

मंगलवार को दक्षिण कोरिया की कैबिनेट काउंसिल ने सीमा पर सैन्य तनाव को कम करने के लिए 2018 के अंतर-कोरियाई समझौते को निलंबित करने के उद्देश्य से एक प्रस्ताव पारित किया।

सरकारी अधिकारियों के अनुसार यह प्रस्ताव राष्ट्रपति यूं सूक येओल द्वारा हस्ताक्षर किए जाने के बाद औपचारिक रूप से प्रभावी होगा। वे संभवतः  देर शाम तक इस पर हस्ताक्षर करेंगे।

सुरक्षा परिषद ने कहा कि निलंबन से दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया के साथ सीमा के पास सैन्य अभ्यास फिर से शुरू करने और उत्तर कोरिया के उकसावे पर प्रभावी, तत्काल प्रतिक्रिया देने की अनुमति मिलेगी। इसमें कहा गया है कि निलंबन पर एक प्रस्ताव मंजूरी के लिए मंगलवार को कैबिनेट काउंसिल में पेश किया जाएगा।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि दक्षिण कोरिया को सीमावर्ती लाउडस्पीकरों से प्योंगयांग विरोधी प्रचार प्रसारण, के-पॉप गाने और बाहरी समाचारों को फिर से शुरू करने के लिए सौदे के निलंबन की आवश्यकता है। उनका कहना है कि इस तरह के प्रसारण पहले सख्ती से नियंत्रित उत्तर में प्रसारित हो चुके हैं, जहां के 26 मिलियन लोगों में से अधिकांश को विदेशी समाचारों तक आधिकारिक पहुंच की अनुमति नहीं है।

तत्कालीन उदारवादी दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच सुलह की एक संक्षिप्त अवधि के दौरान हुए 2018 के समझौते के अनुसार, कोरिया को एक-दूसरे के खिलाफ सभी शत्रुतापूर्ण कृत्यों को रोकने की आवश्यकता है, जिसमें प्रचार प्रसारण और पत्रक अभियान भी शामिल हैं।

लेकिन समझौते में स्पष्ट रूप से यह नहीं कहा गया है कि नागरिक पत्रक पर भी प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। इससे दक्षिण कोरियाई कार्यकर्ताओं को प्योंगयांग विरोधी पर्चे, दक्षिण कोरियाई नाटकों और विश्व समाचारों वाली यूएसबी स्टिक और उत्तर कोरिया में अमेरिकी डॉलर गिराने के लिए गुब्बारे उड़ाने की अनुमति मिल गई है। इस तरह के प्रचार अभियानों से क्रोधित होकर, उत्तर कोरिया ने पहले आने वाले गुब्बारों पर गोलीबारी की थी और उत्तर में एक दक्षिण कोरियाई निर्मित, खाली अंतर-कोरियाई संपर्क कार्यालय को नष्ट कर दिया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button