खेल

टीम इंडिया आयरलैंड की हवा कर देगी टाइट, अब तक नहीं जीत पाई एक भी मुकाबला

 न्यू यॉर्क

 भारत और आयरलैंड के बीच टी20 विश्व कप 2024 का आठवां मुकाबला आज बुधवार को खेला जाएगा. टीम इंडिया का इस बार यह पहला मैच होगा. भारतीय टीम इस मैच के लिए पूरी तरह से तैयार है. उसने वॉर्म-अप मुकाबले में भी शानदार प्रदर्शन किया था. अगर अब तक के टी20 मैचों के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो आयरलैंड की टीम भारत के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत पाई है. उसके लिए इस बार भी रास्ता काफी मुश्किल होने वाला है.

भारत और आयरलैंड के बीच अभी तक 7 टी20 मैच खेले गए हैं. इस दौरान सभी मुकाबले टीम इंडिया ने जीते हैं. इन दोनों टीमों के बीच पिछला मैच अगस्त 2023 में खेला जाना था. लेकिन यह बारिश की वजह से नहीं खेला जा सका. वहीं इससे पहले भारत ने आयरलैंड को 33 रनों से हराया था. इन दोनों टीमों के बीच पहला टी20 मैच जून 2009 में खेला गया था. यह मुकाबला भारत ने 8 विकेट से जीता था.

आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का पलड़ा भारी

भारतीय टीम टी20 विश्व कप 2024 का जीत के साथ आगाज कर सकती है। भारत और आयरलैंड के बीच हेड टू हेड के आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं। दोनों टीमें जब भी टी20 इंटरनेशनल में टकराई हैं, भारत ने जीत ही दर्ज की है। इंडिया और आयरलैंड का अब तक 7 बार टी20 इंटरनेशनल में आमना-सामना हुआ है। इस दौरान मैन इन ब्लू ने सभी 7 मैच जीते हैं और आयरलैंड को 1 भी जीत नसीब नहीं हुई है।

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 और चेज करते हुए 3 मुकाबलों पर कब्जा जमाया है। टी20 विश्व कप में भारत और आयरलैंड का अब तक 1 बार आमना-सामना हुआ है। टी20 विश्व कप 2009 में टीम इंडिया की टक्कर आयरलैंड से हुई थी। भारत ने यह मैच 8 विकेट से जीता था।

टीम इंडिया के लिए आयरलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टी20 रन दीपक हुड्डा ने बनाए हैं. उन्होंने 2 मैचों में 151 रन बनाए हैं. लेकिन वे टी20 वर्ल्ड कप की टीम का हिस्सा नहीं है. इस लिस्ट में दूसरा नाम कप्तान रोहित शर्मा का है. रोहित ने 3 मैचों में 149 रन बनाए हैं. संजू सैमसन तीसरे नंबर पर हैं. सैमसन ने 3 मैचों में 118 रन बनाए हैं.

बता दें कि टीम इंडिया आयरलैंड के खिलाफ होने वाले मैच के लिए रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जयसवाल को ओपनिंग का मौका दे सकती है. विराट कोहली नंबर 3 पर बैटिंग कर सकते हैं. सूर्यकुमार यादव नंबर 4 पर बैटिंग के लिए आ सकते हैं. ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा को भी प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है.

भारत बनाम आयरलैंड पिच रिपोर्ट

न्यू यॉर्क के नासाऊ क्रिकेट स्टेडियम में अब तक कुल 1 मुकाबला खेला गया है। इस मैच में पूरी तरह से गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला था। तेज गेंदबाज संग स्पिनर्स को भी इस पिच पर मदद मिल रही थी। बल्लेबाज लगातार संघर्ष करते नजर आ रहे थे। हालांकि भारत और बांग्लादेश के बीच यहां पर वॉर्म अप मैच भी खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 182 रन बना डाले थ। हालांकि यहां गेंदबाजों को अब तक ज्यादा मदद देखने को मिली है। लेकिन नई पिच के चलते इसको लेकर कुछ कहना मुश्किल होगा। हो सकता है भारत और आयरलैंड के मैच में पिच का मिजाज साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच से बिल्कुल अलग हो। पहली पारी का औसत स्कोर नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में 77 तो दूसरी पारी का 80 रन है।

टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।
टी20 विश्व कप 2024 के लिए आयरलैंड टीम

पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), मार्क अडायर, रॉस अडायर, एंड्रयू बालबर्नी, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, ग्राहम ह्यूम, जोश लिटिल, बैरी मैक्कार्थी, नील रॉक, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, बेन व्हाइट, क्रेग यंग।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button