मनोरंजन

ब्रिटिश अमेरिकी उपन्यासकार सलमान रुश्दी के जीवन पर डॉक्यूमेंट्री का निर्देशन करेंगे एलेक्स गिबनी

लॉस एंजेलिस

ऑस्कर विजेता एलेक्स गिबनी भारतीय मूल के ब्रिटिश अमेरिकी उपन्यासकार सलमान रुश्दी के जीवन पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री का निर्देशन करेंगे। यह डॉक्यूमेंट्री उनकी किताब 'नाइफ: मेडिटेशन आफ्टर एन अटेम्प्टेड मर्डर' पर आधारित होगी। गिबनी को 'टैक्सी टू द डार्क साइड' और 'गोइंग क्लियर: साइंटोलॉजी एंड द प्रिजन ऑफ बिलीफ' जैसी फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है।

'नाइफ' शीर्षक से बनने वाली यह डॉक्यूमेंट्री रुश्दी के संस्मरण 'नाइफ: मेडिटेशन आफ्टर एन अटेम्प्टेड मर्डर' पर आधारित होगी। इसमें उनके खिलाफ फतवा जारी होने के 30 साल बाद उनकी हत्या के प्रयास के बारे में विस्तार से दिखाया जाएगा।

अप्रैल में लॉन्च की गई इस किताब में न केवल लेखक के जीवन और करियर के बारे में बताया गया है, बल्कि भारतीय मूल के ब्रिटिश अमेरिकी उपन्यासकार के खिलाफ 2022 में हुए हत्या के प्रयास और उसके बाद की लंबी कहानी के बारे में भी बताया गया है।

रुश्दी पर न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा में 24 वर्षीय न्यू जर्सी के एक व्यक्ति ने चाकू से 15 बार वार किया था।

हमलावर ने चौटाउक्वा के एम्फीथिएटर स्टेज पर दिए जा रहे भाषण के दौरान रुश्दी की गर्दन, आंख और छाती पर कई वार किए, जिससे वह मंच पर ही गिर पड़े। इस हमले में रुश्दी ने अपनी एक आंख की रोशनी खो दी, साथ ही वह एक हाथ से वे अक्षम हो गए। वैरायटी डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, इस डॉक्यूमेंट्री में रुश्दी की पत्नी राचेल एलिजा ग्रिफिथ्स के निजी फुटेज के माध्यम से रुश्दी की रिकवरी के सफर को भी दिखाया जाएगा।

अपनी किताब 'नाइफ: मेडिटेशन आफ्टर एन अटेम्प्टेड मर्डर' में रुश्दी लिखते हैं, " यह एक ऐसी कहानी है जिसमें नफरत के रूप में चाकू का जवाब प्रेम से दिया जाता है और अंततः उस पर विजय प्राप्त की जाती है।''रुश्दी ने कहा, "मुझे खुशी है कि इस फिल्म में एलेक्स हमारे साथ काम कर रहे हैं।''

उन्होंने कहा, "हम लंबे समय से उनके शानदार काम की प्रशंसा करते रहे हैं, 'टैक्सी टू द डार्क साइड' से लेकर 'गोइंग क्लियर' तक उन्होंने शानदार काम किया है। इस काम के लिए उनसे बेहतर कोई नहीं हो सकता।"

रुश्दी के जीवन को कैद करने के लिए गिब्नी ग्रिफिथ्स के कच्चे, अंतरंग फुटेज, मूवी क्लिप, रुश्दी की किताबों के अंश, नए साक्षात्कार और पुरानी तस्वीरों के बीच घूमेंगे, जिसमें 1989 में अयातुल्ला खुमैनी द्वारा रुश्दी पर उनकी किताब 'द सैटेनिक वर्सेज' के लिए जारी किया गया फतवा भी शामिल है।

गिब्नी ने कहा, "एक असाधारण उपन्यासकार, दृढ़ व्यक्ति और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की दुनिया के सबसे साहसी रक्षकों में से एक सलमान रुश्दी के बारे में फिल्म बनाना खुशी और सम्मान की बात है।"

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button