मध्यप्रदेश

MP में भाजपा का क्लीन स्वीप, कमलनाथ ने हार कबूली, सिंधिया ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत

भोपाल

भारतीय जनता पार्टी के शहडोल लोकसभा सीट के प्रत्याशी हिमाद्री सिंह 396510 वोटों से जीतीं। लोकसभा चुनाव-2024 के नतीजों का दिन आ गया है। शहडोल संसदीय सीट से कौन जीत रहा है और कौन हार रहा है उसके पल-पल के अपडेट के लिए आप इस पेज पर लगातार बने रह सकते हैं। आपको बता दें, मध्य प्रदेश के 29 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक शहडोल लोकसभा सीट पर इस बार मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच में है। चुनाव में जहां बीजेपी अपनी जीत बरकरार करने की कोशिश में है वहीं कांग्रेस इस सीट पर वापसी करने के लिए ताकत झोंकी है। बात करें पिछले लोकसभा चुनाव की तो बीजेपी की हिमाद्री सिंह ने कांग्रेस के प्रमिला सिंह को हराया था। इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बदलकर फुंदेलाल मार्को को मैदान में उतारा है। वहीं बीजेपी ने एक बार फिर हिमाद्री सिंह पर भरोसा जताया है। इस लोकसभा सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान हुआ। शहडोल में 64.68 प्रतिशत वोटिंग हुई है। शहडोल लोकसभा सीट पर बीजेपी की प्रत्याशी हिमाद्री सिंह आगे चल रही हैं।

शहडोल लोकसभा सीट पर जातीय समीकरण
शहडोल लोकसभा सीट के जातीय समीकरण की बात करें तो यह आदिवासी बाहुल्य इलाका है। यहां पर गोंड समाज के आदिवासी वर्ग के वोटर हैं। यही, जहां गोंड जाती के लोग किसी भी प्रत्याशी की जीत हार तय करने में सक्षम हैं। इसी वजह से बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों ने इस सीट पर गोंड जाती का प्रत्याशी उतारा है। दूसरे नंबर पर कोल समाज के लोग और फिर बैगा समाज के लोग आते हैं। इसके बाद शहडोल लोकसभा सीट पर ब्राह्मण समाज के लोग आते हैं। कुल मिलाकर गोंड वोटर ही प्रत्याशी का भविष्य तय करते हैं।

 सागर संसदीय सीट के इतिहास की सबसे बड़ी जीत
सागर लोकसभा संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी लता वानखेड़े ने सागर संसदीय सीट में अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की है। इसके पहले इस संसदीय सीट पर सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड 2019 में बीजेपी प्रत्याशी राज बहादुर की जीत का था, जिन्होंने 3 लाख 5 हजार मतों से जीत हासिल की थी, यहां बीजेपी प्रत्याशी लता वानखेड़े को 784953 मत मिले हैं, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रभूषण बुंदेला को 315870 मत मिले हैं। बीजेपी प्रत्याशी ने 469083 मतों से जीत हासिल की है
 

मीडिया से बोले सांसद अनिल फिरोजिया- यह जीत प्रधानमंत्री के आशीर्वाद और कार्यकर्ताओं की जीत है

उज्जैन आलोट संसदीय क्षेत्र से सांसद अनिल फिरोजिया ने चुनाव में 3 लाख वोटों से अधिक की बढ़त बनाने के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि यह जीत यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आशीर्वाद और मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के साथ ही भारतीय जनता पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता की जीत है, मैंने पहले ही यह कहा था कि इस बार हम पिछला रिकॉर्ड तोड़ेंगे और इसे तोड़ने भी वाले हैं।
 
 वीरेंद्र कुमार चार लाख वोटों से जीतें
टीकमगढ़ लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के डा. वीरेंद्र कुमार चार लाख से अधिक मतों से जीते है। चुनाव जीतने के बाद वीरेंद्र कुमार मतगणना केंद्र पहुंचे और अपने समर्थकों के साथ विक्ट्री साइन दिखाया। साथ ही कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं वजह से सफलता मिली है।

 ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 512158 मतों से ऐतिहासिक जीत दर्ज की
गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ऐतिहासिक जीत हासिल कर एक बार फिर सिंधिया ने अपनी वापसी की है। 2019 के चुनाव में मिली हार से सबक लेते हुए इस बार उन्होंने जी तोड़ मेहनत कर रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की। सिंधिया को 880666 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के यादवेंद्र सिंह यादव को 368502 मत मिले। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 512158 मतों से जीत दर्ज कर इतिहास बनाया।

दमोह में भाजपा की रिकॉर्ड जीत
दमोह से भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह लोधी ने पिछले 35 साल के जीत का रिकार्ड तोड़ा है। राहुल सिंह लोधी 389900 वोटों से आगे है, जबकि पूर्व दमोह सांसद और वर्तमान पंचायत मंत्री प्रहलाद पटेल 3 लाख 53 हजार 411 वोटों से जीते थे। राहुल सिंह को अब तक  678409 मत मिले जबकि निकटतम प्रत्याशी कांग्रेस के तरवर सिंह लोधी को मिले 288509 मत मिले हैं।

 बीजेपी के ग्वालियर कलस्टर प्रभारी भूपेंद्र सिंह ने दी प्रतिक्रिया
प्रदेश और देश में पीएम नरेंद्र मोदी की नीतियों की जीत हुई है। मध्यप्रदेश में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया है। पिछले 20 सालो में बीजेपी सरकार के कार्यों और मौजूद सरकार के अच्छे कामों के चलते सभी 29 सीटे जीती है। एमपी में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के नतीजों से साबित हो गया कि एमपी में कांग्रेस खत्म हो गई है।

सीधी से बीजेपी के राजेश मिश्रा जीते

 सीधी से बीजेपी के राजेश मिश्रा जीत गए हैं। उन्होंने कांग्रेस के कमलेश्वर पटेल को हराया है। इस सीट पर वोटिंग प्रतिशत काफी कम रहा था।
 भिंड से बीजेपी की संध्या रे आगे चल रही हैं

 मध्य प्रदेश की भिंड लोकसभा सीट से बीजेपी की संध्या रे छह हजार वोटों से आगे चल रही हैं। इस सीट की पहचान चंबल के दुर्दांत इलाके के तौर पर होती है। कांग्रेस के फूल सिंह बरैया पीछे चल रहे हैं।

फग्गन सिंह कुलस्टे ने कहा कि मैंने ईमानदारी से काम किया

 फग्गन सिंह कुलस्ते ने जीत पर कहा कि मैंने ईमानदारी से काम किया है। यही वजह है कि मुझे जनता का आशीर्वाद मिला है। हमने बड़े लक्ष्य को सामने रखकर चुनाव लड़ा है। उन्होंने कांग्रेस के ओंकार सिंह मरकाम को हराया है।

शिवराज ने जीत के लिए जनता को धन्यवाद कहा

मध्य प्रदेश के विदिशा से बीजेपी उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'मैं उन लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने मुझे 8.20 लाख से ज्यादा वोटों से जिताया है। यह पीएम मोदी में लोगों के भरोसे का नतीजा है।'
दिग्विजय सिंह ने कहा बीजेपी को नहीं मिलेगा बहुमत

 कांग्रेस नेता और राजगढ़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने कहा, 'मैं मल्लिकार्जुन खड़गे को बधाई देता हूं, जिनके नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया है… भाजपा किसी भी हालत में बहुमत हासिल नहीं करेगी… नतीजतन, भाजपा में अंदरूनी कलह होगी… जहां तक ​​राजगढ़ लोकसभा सीट का सवाल है, मतदान मेरी उम्मीदों के मुताबिक नहीं हुआ… अभी आधी मतगणना ही हुई है, आगे देखते हैं क्या होता है….'

 जनता ने कांग्रेस का किया सूपड़ा साफ: शिवराज

 विदिशा से बड़ी जीत दर्ज करने वाले पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एमपी में जनता ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया है।
 खरगोन और मुरैना से बीजेपी को जीत

 खरगोन और मुरैना से बीजेपी उम्मीदवार जीत गए हैं। शिवमंगल सिंह तोमर ने मुरैना को बड़ी जीत की है क्योंकि शपुरुआथ में माना जा रहा था कि यहां टफ फाइट होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button