राजनीति

राजस्थान में लोकसभा चुनाव की मतगणना में भाजपा 13 एवं कांग्रेस नौ सीटों पर आगे

श्रीनगर/जयपुर

राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों के चुनाव की मतगणना में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 13 एवं कांग्रेस नौ सीटों पर अपनी शुरुआती बढ़त बनाई हैं।
मतगणना से मिले रुझानों के अनुसार इनके अलावा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) , राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) एवं भारतीय आदिवासी पार्टी (बीएपी) का एक-एक उम्मीदवार मतगणना के शुरुआती रुझानों में आगे चल रहे हैं।
लोकसभा अध्यक्ष एवं कोटा से भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला, केन्द्रीय मंत्री एवं जोधपुर से भाजपा उम्मीदवार गजेन्द्र सिंह शेखावत, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी पी जोशी चित्तौड़गढ से, जयपुर से मंजू शर्मा, अजमेर से भागीरथ चौधरी सहित भाजपा के 13 प्रत्याशी मतगणना के शुरुआती राउंडों में आगे चल रहे हैं जबकि बीकानेर से केन्द्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार अर्जुनराम मेघवाल कुछ मतों से पीछे चल रहे हैं।
मतगणना में चुरु से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल कस्वां सहित नौ उम्मीदवार आगे चल रहे हैं जबकि सीकर से माकपा के अमराराम चौधरी, नागौर से रालोपा के हनुमान बेनीवाल एवं बांसवाड़ा से बीएपी के उम्मीदवार राजकुमार रोत शुरुआती दौर में आगे चल रहे हैं।

शुरुआती रुझानों में उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और सज्जाद लोन पीछे

 जम्मू‘कश्मीर की दो लोकसभा सीटों पर चल रही मतगणना में राज्य के दो पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती पीछे चल रहे हैं।
कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों के शुरुआती रुझानों से संकेत मिला है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) श्रीनगर और अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है। बारामूला लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार अब्दुल रशीद शेख उर्फ ​​इंजीनियर रशीद आगे चल रहे हैं।
अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र में नेकां के नेता मियां अल्ताफ अहमद 30513 वोटों से आगे चल रहे हैं। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख महबूबा मुफ्ती 50,000 से ज्यादा वोटों से पीछे चल रही हैं।
बारामूला में इंजीनियर रशीद 19,000 से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं। श्री अब्दुल्ला और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन पीछे चल रहे हैं।
श्रीनगर में नेकां के आगा रुहुल्लाह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पीडीपी के वहीद पारा से 19000 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं।
इससे पहले कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती मंगलवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। श्रीनगर, बारामूला और अनंतनाग-राजौरी के तीन निर्वाचन क्षेत्रों के लिए स्थापित चार मतगणना केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई।
कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों पर 50 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। मतदान ने 1989 में आतंकवाद के सिर उठाने के बाद का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

पंजाब में कांग्रेस की सात सीटों पर बढ़त बरकरार
बिहार में चालीस संसदीय क्षेत्र में से अठारह सीट पर मतों की गिनती में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 12 और इंडी गठबंधन के उम्मीदवार छह सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं।
चुनाव आयोग के अनुसार, राजग के घटक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छह सीट पश्चिम चंपारण, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, पटना साहिब और नवादा, जनता दल यूनाइटेड सुपौल, मधेपुरा और नालंदा, लोक जनशक्ति पार्टी-रामविलास (लोजपा-आर) वैशाली और समस्तीपुर और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के उम्मीदवार गया में अपने निकटतम प्रतिद्विद्वी से आगे चल रहे हैं।
वहीं, इंडी गठबंधन के घटक राष्ट्रीय जनता दल (राजद) वाल्मीकिनगर और बांका, कांग्रेस कटिहार, महाराजगंज और सासाराम तथा विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) प्रत्याशी गोपालगंज में बढ़त बनाए हुए हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button