मध्यप्रदेश

पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान 7 लाख से ज्यादा से वोटों से हासिल की बड़ी जीत, प्रतापभानु शर्मा को मिली पटखनी

विदिशा

 मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी जीत हासिल की है. विदिशा-रायसेन सीट पर उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार प्रतापभानु शर्मा को बड़े अंतर से हराया है. शिवराज सिंह चौहान ने सात लाख वोटों से जीत दर्ज की है.

अपने दम पर मध्य प्रदेश में बीजेपी को सत्ता में वापसी करवाने वाले शिवराज सिंह चौहान ने अब लोकसभा चुनाव में अपना दम दिखाया है. वे विदिशा-रायसेन सीट का संसद में 5 बार प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. शुरूआत में कांग्रेस के प्रतापभानु शर्मा औऱ शिवराज सिंह चौहान में कड़ा मुकाबला माना जा रहा था. लेकिन शिवराज सिंह ने प्रतापभानु शर्मा बड़ी पटखनी दी है, उन्हें दो लाख 68 हजार 22 वोट मिले हैं.

इंदौर में बीजेपी ने 9 लाख वोटों से दर्ज की जीत
वहीं मध्य प्रदेश के इंदौर लोकसभा सीट से शंकर लालवानी 9 लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है. जिसको लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन लाल उन्हें बधाई दी. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि देश के सबसे स्वच्छ शहर और मालवा की शान इंदौर से लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की 9 लाख से अधिक मतों से विजय पताका फहराने वाले शंकर लालवानी को हार्दिक बधाई.

पीएम मोदी के मार्गदर्शन और आपके नेतृत्व में इंदौर लोकसभा क्षेत्र निश्चित ही विकास के और नये कीर्तिमान गढ़ेगा. इसके अलावा गुना लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी जीत दर्ज की है. खजुराहो लोकसभा सीट से बीजेपी के बीडी शर्मा ने भी जीत हासिल की है.

एमपी में कांग्रेस की हालत खराब
मध्य प्रदेश में दोपहर 2 बजे तक सभी 29 सीटों पर बीजेपी आगे है. कई सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशियों ने बड़ी जीत भी दर्ज कर ली है. वहीं जिन सीटों पर कांग्रेस अपने आपको मजबूत मान रही थी उन सीटों पर भी वो पिछड़ती नजर आ रही है. छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर कमलनाथ के बेटे व कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ बीजेपी के विवेक बंटी साहू से पीछे चल रहे हैं. वहीं रायगढ़ लोकसभा सीट पर पूर्व सीएम व कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह काफी पीछे चल रहे हैं.

विदिशा में 8 विधानसभा सीटे, भाजपा का है दबदबा
2011 की जनगणना के मुताबिक विदिशा की जनसंख्या 2489435 थी. यहां की 81.39 फीसदी आबादी ग्रामीण है. यहां आम तौर खेती किसानी और छोटे व्‍यवसायी रहते हैं. जबकि विदिशा में 18.68 फीसदी लोग अनुसूचित जाति के हैं और 5.84 अनुसूचित जनजाति के हैं. विदिशा लोकसभा सीट के अंतर्गत भोजपुर, विदिशा, इच्छावर, सांची, बासौदा, खाटेगांव, सिलवनी, बुधनी 8 विधानसभा सीटें शामिल हैं.  2019 के चुनाव में भाजपा के रमाकांत भार्गव को जनता ने चुना था. उन्‍हें 8,53,022 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस के उम्‍मीदवार शैलेन्द्र पटेल को 3,49,938 वोट मिले थे. इससे पहले 2014 में भाजपा ने यहां से सुषमा स्‍वराज को टिकट दी थी. उन्‍होंने कांग्रेस के उम्‍मीदवार लक्ष्मण सिंह को 4 लाख से ज्यादा के अंतर से हराया था.

मध्‍यप्रदेश में 4 चरणों हुआ मतदान
मध्‍यप्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण यानी 19 अप्रैल को सीधी, विदिशा, जबलपुर, विदिशा, छिंदवाड़ा और विदिशा में चुनाव हुए. दूसरे चरण यानी 26 अप्रैल को टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में चुनाव हुए. तीसरे चरण यानी 7 मई को मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, राजगढ़, सागर, विदिशा और भोपाल में चुनाव हुए. चौथे चरण यानी 13 मई को देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन, खंडवा और इंदौर में चुनाव हुए थे.

कांग्रेस से प्रतापभानू शर्मा खड़े

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, शिवराज सिंह चौहान 7,55,365 वोट्स की बढ़त के साथ जीत दर्ज करते हुए नजर आ रहे हैं. ये अब तक इस लोकसभा में किसी भी सीट का सबसे बड़ा मार्जिन है. शिवराज सिंह चौहान के सामने कांग्रेस के प्रतापभानू शर्मा लड़ रहे हैं, जिनके पास फिलहाल 2,68,022 वोट्स हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button