मध्यप्रदेश

MP में भोपाल-जबलपुर समेत 32 जिलों में आंधी-बारिश की चेतवनी

भोपाल
मध्यप्रदेश में अगले 3 दिन यानी, 6 जून तक लू का असर नहीं रहेगा। मंगलवार को भोपाल, जबलपुर समेत 32 जिलों में आंधी और गरज-चमक वाला मौसम रहेगा। कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है। इससे पहले सोमवार को बिजावर, पृथ्वीपुर और खजुराहो सबसे गर्म रहे।

छतरपुर के बिजावर में टेम्प्रेचर सबसे ज्यादा 45.8 डिग्री रहा। सोमवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, धार, बैतूल समेत कई जिलों में बारिश भी हुई। वहीं, सबसे गर्म टॉप-10 शहरों में बिजावर, पृथ्वीपुर के अलावा खजुराहो, नौगांव, शिवपुरी, दमोह, सागर, ग्वालियर, रीवा और गुना भी शामिल हैं।

प्रदेश में लू का असर नहीं

IMD, भोपाल के मौसम वैज्ञानिक अरुण शर्मा ने बताया, केरल में एक दिन पहले दस्तक देने के बाद मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। इससे प्रदेश में समय पर पहुंचने का अनुमान है। वर्तमान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन, ट्रफ लाइन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से आंधी, बारिश का दौर बन रहा है। यह अगले कुछ दिन तक जारी रहेगा। मंगलवार को आंधी और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

नौतपा बीतते ही बारिश का दौर

सूर्य के कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही 25 मई से नौतपा शुरू हो गया था। पिछले 10 में से 5 साल नौतपा में भीषण गर्मी पड़ने का ट्रेंड रहा है। इस बार भी लगातार 5 दिन तक भीषण गर्मी पड़ी रही है। छठे, सातवें, आठवें और नौवें दिन भी गर्मी का असर रहा। नौतपा खत्म होते ही बारिश का दौर शुरू हो गया। सोमवार को इंदौर, भोपाल, धार, बैतूल समेत कई जिलों में बारिश दर्ज की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button