देश

EVM खुलीं, ठेके बंद…मतगणना वाले दिन आज पूरे देश में ड्राई डे

नईदिल्ली
 2024 लोकसभा के चुनावों के लिए 7 चरणों का मतदान हुआ जो 19 अप्रैल को शुरू हुआ था. आखिरी चरण 1 जून को वोटिंग के साथ खत्म हुआ. आज मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो चुकी है और रुझान भी आने शुरू हो गए हैं. मतगणना के कारण पूरे देश में ड्राई डे घोषित किया गया है इसलिए आज पूरे देश में कहीं भी शराब की बिक्री नहीं होगी. शराब बिक्री पर यह प्रतिबंध 3 जून को रात 12 बजे से लगा था जो आज यानी 4 जून को रात 12 बजे तक रहेगा. इस निर्धारित समय के बीच पूरे दिन शराब खरीदना और बेचना पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा.

केस और गिरफ्तारी का प्रावधान

ड्राई डे वाले दिन सरकारी दुकानों, क्लब, बार जहां पर शराब की खरीद या बिक्री होती है, वह बंद रहेंगी. ड्राई डे वाले दिन कोई भी होटल, रेस्टोरेंट या बार में स्पिरिट युक्त, मादक लिकर या अल्कोहॉल वाले पदार्थ न तो खरीद सकता है और न ही बेच सकता है. यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है तो संबंधित व्यक्ति या दुकान मालिक के खिलाफ पुलिस केस से लेकर गिरफ्तारी और जुर्माने तक का प्रावधान है.

कब होता है ड्राई डे

शराब को लेकर राज्य और केंद्र सरकार की अलग-अलग एक्साइज पॉलिसीज होती हैं और उसके हिसाब से ही ड्राई डे की तारीख तय होती है. भारत के हर राज्य में भी अलग-अलग दिनों पर ड्राई डे की तारीख निश्चित होती है क्योंकि हर राज्य का आबकारी विभाग उस राज्य द्वारा संचलित होता है. अधिकांश राज्यों में 2 अक्टूबर, 15 अगस्त और 26 जनवरी को तो ड्राई डे होता ही है लेकिन इसके अलावा भी राज्य अपने क्षेत्र और वहां आने वाले त्यौहार या विशेष दिनों पर शराब बिक्री पर रोक लगा सकते हैं. जैसे कई राज्यों कुछ क्षेत्रीय त्योहारों पर ड्राई डे होता है तो दूसरे राज्यों में नहीं.

 सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. सभी मतगणना केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी रखी जाएगी और तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था में मतगणना हो रही है. सुरक्षा को देखते हुए नाकों और अलग-अलग जगहों पर चेकिंग की जा रही है. पुलिस और फोर्स मुस्तैदी से हर सेंटर और आने जाने वाले लोगों पर नजर रखी हुई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button