राजनीति

कर्नाटक कांग्रेस के नेताओं ने एग्जिट पोल को ‘मोदी फैंटेसी’ बताया

बेंगलुरु

कर्नाटक कांग्रेस के नेताओं ने एग्जिट पोल को ‘मोदी फैंटेसी’ और मीडिया का पक्षपातपूर्ण कृत्य बताते हुए खारिज कर दिया है।मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने एग्जिट पोल के नतीजों को मीडिया की उपज बताकर खारिज कर दिया और जोर देकर कहा कि उनकी पार्टी अकेले राज्य में 15 से 20 सीटें जीतेगी। उन्होंने अपने पार्टी अध्यक्ष के इस दावे को दोहराया कि इंडिया समूह केंद्रीय स्तर पर 295 सीटें हासिल करेगा।
राज्य के मंत्री प्रियांक खडगे ने इसी तरह की भावनाओं को व्यक्त करते हुए अनुमानों को ‘मीडिया फैंटेसी पोल, मोदी फैंटेसी पोल’ करार दिया। उन्होंने कहा कि चुनाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार की आर्थिक नीतियों और इसके कथित संविधान विरोधी रुख के खिलाफ लड़ा गया था।

खड़गे ने पूरे विश्वास के साथ अनुमान व्यक्त किया कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव में 295 से अधिक सीटें हासिल करेगी। उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने भी एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों को दरकिनार करते हुए इंडिया समूह की सरकार बनाने को लेकर आशा व्यक्त की।
मंत्री केएन राजन्ना ने एग्जिट पोल को 'मोदी पोल' कहकर खारिज कर दिया और उन्हें असत्य करार दिया। उन्होंने आत्मविश्वास से कहा कि उनकी पार्टी कर्नाटक में दोहरे अंक में सीटें हासिल करेगी और 15 से अधिक सीटें जीतेगी।
इस बीच मंत्री एचके पाटिल ने एग्जिट पोल की आलोचना करते हुए इसके तरीकों में पक्षपात और पारदर्शिता की कमी का आरोप लगाया। उन्होंने आत्मविश्वास से कहा कि उनकी पार्टी कर्नाटक में 16 से अधिक सीटें हासिल करेगी और उत्तरी कर्नाटक में जीत हासिल करेगी।
कांग्रेस नेता एमबी पाटिल ने भी एग्जिट पोल को अवास्तविक बताया और उन पर जमीनी हकीकत की अनदेखी करने का आरोप लगाया। उन्होंने इस बार मोदी लहर की मौजूदगी से इनकार करते हुए उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों में भाजपा के लिए महत्वपूर्ण नुकसान का अनुमान व्यक्त किया।
मंत्री केएच मुनियप्पा ने एग्जिट पोल के नतीजों पर अविश्वास जताया और इस बात पर जोर दिया कि असली नतीजे अगले कुछ घंटों में ही सामने आएंगे। उन्हें उम्मीद है कि उनकी पार्टी कर्नाटक में बहुमत हासिल करेगी।

 

 एग्जिट पोल बेतुका, कर्नाटक में कांग्रेस 15 से 20 सीट जीतेगी : सिद्धरमैया

 कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने  पार्टी नेता राहुल गांधी के उस बयान का समर्थन किया कि एग्जिट पोल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मीडिया का पोल है। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस कर्नाटक की 28 लोकसभा सीट में से 15 से 20 सीट पर जीत दर्ज करेगी।

राहुल गांधी ने  एग्जिट पोल को ‘मोदी मीडिया पोल’ करार दिया था।

लोकसभा चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण के बाद शनिवार को विभिन्न टीवी चैनलों पर प्रसारित एग्जिट पोल में पूर्वानुमान लगाया गया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को लगातार तीसरी बार लोकसभा में बहुमत प्राप्त होगा।

एग्जिट पोल में यह भी पूर्वानुमान लगाया गया है कि भाजपा और जनता दल सेक्युलर के गठबंधन को कर्नाटक में भारी जीत मिलेगी और राज्य की सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी दोहरे अंक को पार नहीं कर पाएगी।

सिद्धरमैया ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘राहुल गांधी पहले ही एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया दे चुके है। उन्होंने इसे नरेन्द्र मोदी मीडिया सर्वेक्षण करार दिया है। कर्नाटक में हम अधिकतर सीट पर जीत दर्ज करेंगे, हम 15 से 20 सीट जीतेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘(एम) मल्लिकार्जुन खरगे (कांग्रेस अध्यक्ष) ने कहा है कि ‘इंडिया’ गठबंधन पूरे देश में 295 सीट पर जीत दर्ज करेगा। मैं इसका समर्थन करता हूं।’’

पिछले आम चुनाव में कांग्रेस ने जद (एस) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और दोनों दलों को महज एक-एक सीट पर जीत मिली थी जबकि भाजपा ने 25 सीट पर जीत दर्ज की थी। मांड्या सीट पर एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भाजपा के समर्थन से जीत दर्ज की थी।

इस बार जद (एस) भाजपा के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है और उसने हासन, मांड्या और कोलार क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button