Business

जनता पर टोल टैक्स और दूध पर महंगाई का डबल अटैक… जानिए कितने बढ़ गए दाम

नई दिल्ली

देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) खत्म हो चुके हैं और कल इसके नतीजों का ऐलान होने वाला है. लेकिन इससे पहले ही लोगों पर महंगाई का डबल अटैक (Inflation Double Attack) हुआ है. पोल के बाद जहां टोल पर महंगाई बम फूटा है, तो अमूल का दूध खरीदना भी महंगा हो गया है. आम लोगों पर महंगाई का ये डबल अटैक उनकी जेब का खर्च बढ़ाने वाला है. 

Poll के बाद बढ़ा Toll पर टैक्स
सबसे पहला झटका वाहन चालकों को लगा है. लोकसभा चुनावों के सभी चरणों की वोटिंग पूरा होने के बाद  नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने देशभर में टोल टैक्स में बढ़ोतरी (Toll Tax Hike) कर दी है. ये नई दरें आज यानी 3 जून 2024 से लागू कर दी गई हैं. अब वाहन चालकों को सभी टोल प्लाजा पर 5 फीसदी ज्यादा टोल टैक्स चुकाना होगा. 

हालांकि, एनएचएआई के अधिकारियों की मानें तो ये बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2024 से की जानी थी, लेकिन लोकसभा चुनावों को देखते हुए इसे टाल दिया गया था. गौरतलब है कि नेशनल हाईवे यूजर फीस को सालाना संशोधन के तहत बढ़ाया गया है. ये इजाफा होलसेल प्राइस इंडेक्स के आधार पर महंगाई दर में चेंज से जुड़ा हुआ है. NHAI अधिकारियों की मानें तो नेशनल हाईवे नेटवर्क पर लगभग 855 यूजर फीस बेस्ड प्लाजा हैं, जिन पर राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क नियम 2008 के अनुसार यूजर फीस ली जाती है. इनमें से लगभग 675 पब्लिक फंडेड हैं और 180 रियायतकर्ताओं (Concessionaires) द्वारा संचालित किए जाते हैं.

एक साल बाद बढ़े Amul दूध के दाम
महंगाई का दूसरा झटका दूध की कीमतों (Milk Price) पर पड़ा है. देश भर में 2 जून से अमूल (Amul) दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल टी स्पेशल दूध के दाम बढ़ाए गए हैं. अमूल की ओर से इस संबंध में बताया गया है कि Milk Price में 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. ताजा बदलाव के बाद अब…

अमूल गोल्ड के दाम      64 रुपये/लीटर    66 रुपये/लीटर
अमूल टी स्पेशल           62 रुपये/लीटर    64 रुपये/लीटर 

बता दें कि इससे पहले अप्रैल 2023 में भी अमूल (Amul) ने गुजरात में अपनी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी. गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (GCMMF) ने पूरे राज्य में अमूल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. Amul की ओर से कीमतों में हालिया इजाफे के संबंध में कहा गया है कि दूध के उत्पादन और ऑपरेशन कॉस्ट में बढ़ोतरी होने की वजह से दाम बढ़ाए गए हैं. गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (GCMMF) ने अपने वितरकों को नई कीमतों के साथ एक लिस्ट भी शेयर की है. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button