अन्यखबरें

एप्पल और ओपनएआई की अरब डॉलर की साझेदारी: भविष्य में क्या बदलाव आएंगे?

ऐपल ने अपने अपकमिंग iPhone सीरीज के लिए एक बड़ी डील साइन की है। दरअसल ऐपल ने चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI के साथ बिलियन डॉलर की डील की है। जैसा कि नाम से मालूम है कि OpenAI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में काम करती है। इस कंपनी ने चैटजीपीटी जैसा एआई टूल बनाकर तहलका मचा दिया था। यही कंपनी Apple के साथ मिलकर नया एआई टूल बना रही है, जिसे ऐपल के अपकमिंग आईफोन सीरीज में रोलआउट किया जा सकता है।

इन आईफोन में किया जाएगा रोलआउट

रिपोर्ट की मानें, तो ऐपल के अपकमिंग iOS 18 ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ड आईफोन में नए एआई फीचर को रोलआउट किया जाएगा। इस फीचर की मदद से ऐपल डिजिटल असिस्टेंट सिसिम को ज्यादा इंटेलिजेंट बनाएगा। साथ ही ह्यूमन जैसा रेस्पांस दिया जाएगा। इसका ऐलान ऐपल की ओर से जून की दूसरे हफ्ते में होने वाले ऐपल के वर्ल्ड-वाइड डेवलपर्स कांफ्रेंस में किया जा सकता है। बता दें कि ऐपल से पहले सैमसंग की ओर से एआई बेस्ड फीचर को सैमसंग गैलेक्सी एस24 सीरिजी में रोलआउट कर दिया गया है। हालांकि इसमें गूगल एआई का यूज किया गया था। लेकिन ऐपल अपने फोन में एआई फीचर के लिए OpenAI की मदद ले रहा है।

गूगल को लगा जोरदार झटका

बता दें कि गूगल की ओर से एआई पर काफी काम किया जा रहा है। हाल ही में गूगल की ओर से जेमिनी को लॉन्च किया गया है, जो एआई फीचर्स है। गूगल हर साल ऐपल को डिफाल्ट सर्च के तौर पर फोन में देने के लिए अरबो डॉलर देता है। लेकिन अगर चैटजीपी या एआई बेस्ड सर्च को आईफोन में रोलआउट किया जाता है, तो गूगल को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

चैटजीपी को लगा झटका ऐपल की ओपनएआई के साथ हुई डील ने माइक्रोसॉफ्ट के लिए चिंताएं बढ़ा दी है। जैसा कि मालूम है कि माइक्रोसॉफ्ट ने OpenAI में 13 बिलियन डॉलर का निवेश किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button