मध्यप्रदेश

चार जून को मध्य प्रदेश के 52 जिला मुख्यालयों पर होने वाली मतगणना के लिए चुनाव आयोग की तैयारी पूरी

भोपाल
चार जून को मध्य प्रदेश के 52 जिला मुख्यालयों पर होने वाली मतगणना के लिए चुनाव आयोग की तैयारी पूरी हो गई है। हर चक्र की गणना के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे। इसकी प्रमाणित प्रतिलिपि प्रत्याशी या उनके अधिकृत अभिकर्ताओं को भी दी जाएगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मतगणना पर वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जाएगी। इसके लिए अधिकारियों को अलग-अलग जिलों की जिम्मेदारी दी गई है। ग्वालियर-चंबल अंचल की संवेदनशीलता को देखते हुए केंद्रीय सुरक्षा बल के साथ राज्य का अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जा रहा है।
 
मध्य प्रदेश कांग्रेस ने हर चक्र की गणना के बाद परिणाम घोषित करने और उसके प्रमाणित प्रतिलिपि देने की मांग की थी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन का कहना है कि चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुरूप मतगणना की व्यवस्थाएं की गई हैं। हर चक्र की गणना के बाद उसके परिणाम घोषित करके प्रतिलिपि भी दी जाएगी। वेबकास्टिंग के माध्यम से मतगणना केंद्रों पर नजर रखी जाएगी।
 
मुख्यालय में पदस्थ अधिकारियों को अलग-अलग जिलों की जिम्मेदारी दी गई है। पूरी मतगणना की वीडियो रिकार्डिंग होगी। डाक मतपत्र गणना 29 लोकसभा सीटों के मुख्यालयों पर होगी। इसमें वे डाक मतपत्र ही शामिल किए जाएंगे, जो मतगणना से पूर्व सुबह। आठ बजे तक रिंटर्निंग आफिसर को प्राप्त होंगे। इनकी गणना माइक्रो आब्जर्वर की निगरानी में अलग टेबल पर होगी। प्रदेश भर में मतगणना के लिए डेढ़ लाख अधिकारी-कर्मचारी लगाए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button