मध्यप्रदेश

पिपलियापाला तालाब का पानी हुआ कम व प्रदूषित, मर रही सैकड़ों मछलियां

इंदौर

पिपलियापाला तालाब का पानी कम होने व प्रदूषित होने का असर अब नजर आ रहा है। तालाब की सैकड़ों मछलियां मर कर किनारे पर आ गई है। मरी हुई मछलियों को नगर निगम उठवा भी नहीं पा रहा है। इस कारण बदबू रिजनल पार्क के कई हिस्सों में फैैल रही हैै। तालाब का जलस्तर कम हो गया है। गर्मी के कारण पानी में आक्सीजन की मात्रा कम हो रही है। जो मछलियों की मौत की वजह बन रही है।

पिपलियापाला तालाब मेें बारिश का पानी एकत्र होता हैै। मार्च तक तालाब का जलस्तर ठीक था, लेकिन बीतेे दो माह मेें तालाब का जलस्तर तेजी से कम होने लगा। तालाब मेें मछली पालन भी होता है। जलस्तर कम होने के बाद तालाब में पानी प्रदूषित होने लगा है और उसमे आक्सीजन की मात्रा कम हो गई है।

पार्क के कर्मचारियों का कहना था कि पहले चार दिन पहले ज्यादा मछलियां नहीं बनी थी, लेकिन शनिवार से किनारे पर सैकड़ों मरी हुई मछलियां नजर आई। रीजनल पार्क पर सुबह कई लोग जाॅगिंग के लिए आते है। उन्हें भी मरी हुई मछलियों की बदबू केे कारण परेशान होना पड़ा रहा है।

जल विशेषज्ञों का कहना है कि पानी कम होने के कारण तालाब में गाद के कारण अक्सर आक्सीजन की कमी हो जाती है। इस कारण मछलियां आक्सीजन लेने के लिए पानी की सतह पर आती है। वहां भी आक्सीजन नहीं मिलती है और उनकी मौत हो जाती है। इंदौर मे पिछले साल सिरपुर तालाब में भी सैकड़ों मछलियों की मौत हो चुुकी थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button