खेल

विराट कोहली को मिला आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर 2023 का पुरस्कार

नई दिल्ली
भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर 2023 से नवाजा गया है। विराट को न्यूयॉर्क को कैप पहनाई गई। भारतीय टीम टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका में मौजूद है। कोहली इस वैश्विक टूर्नामेंट में भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी हैं और टीम को उनसे बेहतरीन पारी की उम्मीद है। कोहली भी टूर्नामेंट में खेलने के लिए न्यूयॉर्क में भारतीय टीम के साथ जुड़ गए हैं।

आईसीसी ने शेयर किया वीडियो
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें कोहली की उपलब्धियां दिखाई गई है। वीडियो में दिख रहा है कि कोहली को अवॉर्ड को कैप दिया गया है। कोहली को यह पुरस्कार 2023 में वनडे प्रारूप में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मिला है।

कोहली ने किया था दमदार प्रदर्शन
कोहली ने पिछले साल दमदार प्रदर्शन किया था और 2023 में खेले 27 वनडे मैचों में 1377 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 72.47 और स्ट्राइक रेट 99.13 का रहा था। उन्होंने पिछले साल कुल छह शतक और आठ अर्धशतक जड़े थे, जबकि उनका सर्वाधिक निजी स्कोर नाबाद 166 रन रहा था। कोहली ने पिछले साल एशिया कप में भारत की जीत में अहम योगदान दिया था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सुपर फोर चरण में 94 गेंदों पर नाबाद 122 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद वनडे विश्व कप में भी कोहली का बल्ला जमकर बोला था। कोहली ने भारत में खेले गए 2023 वनडे विश्व कप के 11 मैचों में 765 रन बनाए थे जिसमें तीन शतक और छह अर्धशतक शामिल थे। उनका टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 117 रन था। इस प्रदर्शन के दम पर कोहली टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे और उन्होंने एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन को पीछे छोड़ दिया था। सचिन ने 2003 विश्व कप में 673 रन बनाए थे। इसके अलावा कोहली ने सचिन तेंदुलकर के वनडे में 49 शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए इस प्रारूप में अपना 50वां शतक जड़ा था। कोहली ने यह कारनामा न्यूजलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में किया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button