विदेश

मैक्सिको में आज होगा ओब्रेडोर के उत्तराधिकारी का ऐतिहासिक चुनाव, मिल सकती हैं पहली महिला राष्ट्रपति

मेक्सिको सिटी.

इस साल कई देशों में चुनाव होने वाले हैं। भारत में आम चुनाव चल रहे हैं। वहीं मेक्सिको में आज राष्ट्रपति चुनाव हो रहा है। इसके साथ राष्ट्र राजनीतिक इतिहास में एक बड़े बदलाव के कगार पर खड़ा हुआ है। मेक्सिको में दो जून को लोकप्रिय राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर (एएमएलओ) के उत्तराधिकारी का चुनाव करने के लिए मतदान होगा, जिन्हें संविधान द्वारा दूसरे छह साल का कार्यकाल पूरा करने से प्रतिबंधित किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, उम्मीदवारों की बड़ी संख्या के साथ एक ऐतिहासिक पल के लिए मंच तैयार किया गया है। यहां पहली बार किसी महिला राष्ट्रपति को सत्ता की बागडोर संभालते हुए देखा जा सकता है। राष्ट्रपति पद की दौड़ ने विशेष रूप से सभी का ध्यान आकर्षित किया है। दरअसल, इसमें कई प्रमुख उम्मीदवार दौड़ में सबसे आगे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

क्लाउडिया शीनबाम
मेक्सिको आज अपनी पहली महिला राष्ट्रपति का चुनाव करने जा रहा है। पर्यावरण इंजीनियर से राजनीतिज्ञ बनीं 61 साल की शीनबाम मेक्सिको की अगली राष्ट्रपति बनने के लिए तैयार हैं। उन्होंने राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर के अधीन मेक्सिको सिटी की पर्यावरण सचिव के रूप में काम किया। वहीं साल 2014 में वह ओब्रेडोर की मोरेना पार्टी में शामिल हुईं। उनका लक्ष्य चीनी आपूर्ति श्रृंखलाओं पर मेक्सिको की निर्भरता को कम करना है और वह अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा समझौते का समर्थन करती हैं। एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो अगर शीनबाम चुनी जाती हैं तो वह न केवल मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी बल्कि यहूदी की पहली नेता होंगी।

शीनबाम ने यह वादे किए
0- वरिष्ठ नागरिकों के लिए लोपेज ओब्राडोर के पेंशन कार्यक्रम को जारी रखना
0- छात्रों के लिए छात्रवृत्ति का विस्तार
0- छोटे पैमाने के किसानों के लिए मुफ्त उर्वरक प्रदान करना
0- राष्ट्रीय गार्ड और न्यायिक सुधारों समेत व्यापक सुरक्षा सुधारों को लागू करना
0- लोपेज ओब्राडोर के साथ घनिष्ठ संबंध के बावजूद शीनबाम ने अपनी स्वतंत्रता और नेतृत्व शैली पर जोर दिया है। उन्होंने मूल सिद्धांतों को अपनाते हुए मौजूदा राष्ट्रपति से खुद को अलग करने की कोशिश की है।

विपक्ष की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार जोचिटल गैल्वेज —
विपक्षी गठबंधन ने महिला सांसद जोचिटल गैल्वेज को अपना उम्मीदवार चुना है। वह शीनबाम के लिए एक बड़ी चुनौती के रूप में उभरी हैं। विपक्षी सीनेटर गैल्वेज एक टेक उद्यमी हैं। गैल्वेज निवर्तमान राष्ट्रपति की कटु आलोचक हैं। उनकी हालिया तीखी नोकझोंक काफी चर्चा में भी रही। एक गरीब ग्रामीण कस्बे में पली-बढ़ी जोचिटल गैल्वेज ने अपने परिवार की मदद के लिए घर पर बनी कैंडी तक बेची हैं। अब वह एक सफल उद्यमी हैं और मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति बनने की उम्मीद कर रही हैं। गैल्वेज, जो एक स्वदेशी ओटोमी पिता और मिश्रित नस्ल की मां की संतान थीं, अपने मूल के बारे में गर्व के साथ बात करती हैं। 2015 और 2018 के बीच, गैल्वेज ऊपरी सदन में सीट जीतने से पहले मैक्सिको सिटी के एक जिले की मेयर थी। वह एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली की वकालत करती हैं। गैल्वेज फिलहाल स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों को मजबूत करने पर जोर दे रही हैं।

जोचिटल गैल्वेज ने किए यह वादे —
0- गैल्वेज नेवरिष्ठ नागरिकों के लिए लोपेज ओब्राडोर के पेंशन कार्यक्रम को जारी रखने का वादा किया है।
0- मध्यम और निम्न वर्गों के लिए एक व्यापक सामाजिक कल्याण प्रणाली लागू करना
0- जीवाश्म ईंधन पर मेक्सिको की निर्भरता को कम करने के लिए अक्षय ऊर्जा पहल को प्राथमिकता देना
0- सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए स्थानीय और राज्य पुलिस बलों को मजबूत करना

जॉर्ज अल्वारेज मेनेज भी दौड़ में शामिल
तीसरे उम्मीदवार जॉर्ज अल्वारेज मेनेज हैं, जो सिटीजन मूवमेंट पार्टी के पूर्व संघीय कांग्रेसी हैं। उन्होंने युवा वोट हासिल करने की कोशिश पर ध्यान केंद्रित किया है, लेकिन उन्हें ज्यादा समर्थन नहीं मिला है। हालांकि, मेनेज ने मेक्सिको के भविष्य के लिए अपने साहसिक नीति प्रस्तावों और प्रगतिशील दृष्टि के लिए ध्यान आकर्षित किया है। 38 साल की उम्र में मेनेज एक नई पीढ़ी का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं। वह अपराध, आर्थिक असमानता और पर्यावरणीय स्थिरता जैसे मुद्दों को दबाने के लिए व्यापक सुधारों की वकालत करते हैं।

इन वादों के जरिए जीतने की कोशिश
0- गरीबी को दूर करना
0- कानून प्रवर्तन के सैन्यीकरण को समाप्त करना
0- पुलिस प्रशिक्षण और सामुदायिक जुड़ाव पर ध्यान केंद्रित करना
0- अक्षय और स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की ओर मेक्सिको के ऊर्जा क्षेत्र को बदलना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button