health

दुल्हनों के लिए चमकती त्वचा पाने के टिप्स: शादी से पहले अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन

अपनी शादी का दिन किसी भी दुल्हन के लिए बहुत खास होता है। यही वजह है कि वो अपने लुक से जुड़ी एक-एक चीज को लेकर महीनों पहले से तैयारियां शुरू कर देती हैं। लेकिन शादी की शॉपिंग और कई तैयारियों में अक्सर ब्राइड खुद की ब्यूटी का उतना ध्यान नहीं रख पाती हैं, जितना की उन्हें रखना चाहिए। इससे होता ये है कि ऐन वक्त पर कई सारे ट्रीटमेंट्स लेने पड़ते हैं, जो जेब के साथ ही स्किन पर भारी पड़ते हैं।

हालांकि, अगर कुछ चीजों का एक महीने पहले से ही अगर ध्यान रखना शुरू कर दिया जाए, तो दुल्हन को बिना ज्यादा मेहनत के ऐसा ग्लो मिलेगा कि देखने वाले भी बस देखते ही रह जाएंगे। अगर आपकी भी राधिका मर्चेंट की तरह नेक्स्ट मंथ शादी है, तो जानिए कि किन चीजों का आपको अभी से फॉलो करना शुरू करना है।

सीटीएम रूटीन से न करें समझौता

तैयारियों के बीच में आप चाहे कितना ही बिजी क्यों न हों, लेकिन अपने सीटीएम रूटीन को रोज फॉलो करना न भूलें। CTM यानी क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्श्चराइजिंग, इन तीनों स्टेप्स को रोज जरूर करें।

ये आपकी स्किन को किसी भी तरह के बिल्ड-अप से बचाएगी और पिंपल्स-एक्ने के साथ ही डेड स्किन के कारण कम हो सकने वाले ग्लो की स्थिति को भी रोकेगी।

हेल्दी डाइट शुरू कर लें

प्री-ब्राइडल स्किन केयर में सिर्फ ऊपरी त्वचा का ख्याल रखना ही नहीं बल्कि आप क्या खा रही हैं, इसका भी ध्यान रखना काफी जरूरी है। अपनी डाइट में ऐसे फलों और सब्जियों को शामिल करना शुरू करें, जो विटामिन-सी, विटामिन-ए, एंटीऑक्सिडेंट्स, ओमेगा और हेल्दी फैट्स से भरपूर हों। इसके साथ ही हाइड्रेशन के लिए पर्याप्त पानी की मात्रा लेने का भी पूरा ख्याल रखें।

होममेड फेस पैक से पाएं ग्लोइंग स्किन

ब्राइड सैलून में फेशियल के साथ घरेलू फेस पर भी ध्यान दें। होममेड ब्यूटी हैक्स अपना बहुत जल्दी और अच्छा रिजल्ट देते हैं।

दही और हल्दी फेस पैक : एक कटोरी में दो चम्मच दही, एक चम्मच नींबू का रस और दो चुटकी हल्दी मिलाएं। इस मिक्स को चेहरे पर 15 मिनट रखें और वॉश कर लें। ये स्किन को सॉफ्ट, सपल और वन-टोन बनाने में मदद करेगा।

बेसन और दूध फेस पैक : अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप दो चम्मच बेसन में एक चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच दूध मिलाकर लगाएं। दो-तीन दिन में ही आपको अपनी त्वचा में अंतर महसूस होने लगेगा।

अच्छी नींद लें

ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट और स्किन केयर के साथ अच्छी नींद भी लेना भी बहुत जरूरी है। जितना आपका माइंड रिलैक्स रहेगा, उतना ही आपकी स्किन ग्लो करेगी और डार्क सर्कल्स भी नहीं होंगे। पर्याप्त नींद से डाइजेशन आदि भी सही रहेगा, जिससे हेल्दी फूड्स से मिलने वाले न्यूट्रिशन्स बेहतर तरीके से पचेंगे और शरीर को लगेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button