देश

सिक्किम विधानसभा चुनाव के रुझानों में एसकेएम को फिर से बहुमत, कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला

गंगटोक.

सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों पर रुझान आने शुरू हो गए हैं। इसके नतीजे थोड़ी देर में आने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) अभी सत्ता में है। एसकेएम का सीधा मुकाबला सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) से है। यहां भाजपा और कांग्रेस भी हैं। इनकी मौजूदगी नाममात्र की है।

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के समदुप लेप्चा ने रविवार को अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के हिशे लाचुंगपा को 851 मतों से हराकर लाचेन मंगन विधानसभा सीट जीत ली है। सिक्किम में 32 विधानसभा सीट के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह छह बजे मतगणना शुरू हुई। लेप्चा को 3,929 जबकि हिशे को 3,078 मत मिले। एसकेएम के पिंत्सो नामग्याल लेप्चा ने अपनी जीत पर कहा, 'मैं उन सभी मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने मेरा समर्थन किया और मुझे बड़े अंतर से जीत दिलाई। मैं अपने पार्टी अध्यक्ष को भी धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने मुझे टिकट दिया।' देश में लोकसभा चुनावों के साथ चार राज्यों में विधानसभा के चुनाव भी कराए गए। 32 सदस्यीय सिक्किम विधानसभा के लिए 19 अप्रैल को मतदान कराया गया था। चुनाव नतीजे अरुणाचल प्रदेश के साथ ही आने लगे हैं। राज्य की 32 सीटों पर कुल 146 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान बाईचुंग भूटिया नामची जिले की बारफुंग सीट से हारे। भूटिया के एसकेएम से रिक्शल धोरजी भूटिया ने 4346 वोट से हराया। सिक्किम में पहला नतीजा आया। जांगू विधानसभा क्षेत्र से सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के पिंत्सो नामग्याल लेप्चा 5007 वोट से जीते। सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के समर्थक और कार्यकर्ता मंगन जिले के जिला पंचायत कार्यालय में इकट्ठा हुए। यहां सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) 31 सीटों पर आगे चल रही है। सिक्किम विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 17 सीटों का है। ECI के अनुसार, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) 29 सीटों पर आगे चल रही है। सिक्किम विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 32 सीटों में से 17 का है।

संवेदनशील इलाकों में सुरक्षाबलों को तैनात किया
एसपी सोनम डी. भूटिया ने कहा, 'विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती सुबह छह बजे से शुरू हो गई है। संवेदनशील इलाकों में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। स्थिति नियंत्रण में है।' सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) 26 सीटों पर आगे चल रहा है, जो राज्य में सरकार बनाने के लिए काफी है। विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) केवल दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button