मध्यप्रदेश

डीएवीवी परीक्षा : दस जून बाद आएगा टाइम टेबल, 80 हजार विद्यार्थी होंगे शामिल

इंदौर

लोकसभा चुनाव की वजह से स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा दो महीने पिछड़ चुकी है। अब देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने जून तीसरे सप्ताह में परीक्षा प्रस्तावित की है। अगले कुछ दिनों में परीक्षा व रिजल्ट के संबंध में विश्वविद्यालय ने बैठक रखी है। उसके बाद परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाएगा। साथ ही तारीख तय होगी। वैसे विद्यार्थियों को परीक्षा में आवेदन करने के लिए इन दिनों फार्म भरवाए जा रहे है।

बीए, बीकाम, बीएससी सहित अन्य स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा अप्रैल में करवाई जाएगी, लेकिन लोकसभा चुनाव की वजह से विश्वविद्यालय ने कुछ सप्ताह के लिए परीक्षा आगे बढ़ाई है। मगर अभी तक परीक्षा का टाइम टेबल नहीं आया है। इस वजह से छात्र-छात्राएं परेशान हो रहे है। वैसे प्रथम वर्ष में 70-80 हजार विद्यार्थी है। इनके लिए 80-90 केंद्र बनाने होंगे।

मगर इन दिनों अधिकांश कालेजों में स्नातक द्वितीय वर्ष के पेपर करवाए जा रहे है। जहां अधिकांश कालेज में तीन सत्र में पेपर रखे है। कालेजों के पास अतिरिक्त भवन नहीं है। इस वजह से प्रथम वर्ष की परीक्षा में थोड़ा समय लगा रहा है। परीक्षा विभाग ने 21 जून के बाद पेपर करवाने पर जोर दिया है। सोमवार को परीक्षा व रिजल्ट संबंधित बैठक बुलाई है, जिसमें अधिकारियों से परीक्षा करवाने को लेकर सुझाव मांगे है।

बनाएंगे उड़नदस्ते
स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा में सर्वाधिक विद्यार्थी शामिल होते है। इनके लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी अधिक रखना पड़ती है। जहां नकल पर नजर रखने के लिए विश्वविद्यालय को उड़नदस्ते बनाता है। इंदौर के केंद्रों के लिए पांच टीमें होगी। जबकि बाकी जिलों के लिए एक-एक टीम रहेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button