खेल

मांजरेकर ने हार्दिक पांड्या को शिवम दुबे के मुकाबले चुना

नई दिल्ली

पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने कहा है कि वह टी 20 विश्व कप के लिए हार्दिक पांड्या को उनके अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड के कारण शिवम दुबे के मुकाबले चुनेंगे।

2016 में भारतीय टीम में आने के बाद से पांड्या ने सभी फॉर्मेट में आलराउंड प्रदर्शन किया है। हालांकि 2018 में एशिया कप में पीठ की चोट और 2019 विश्व कप में सर्जरी के कारण वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में नहीं लौट पाए और 2021 टी 20 विश्व कप में वह सिर्फ एक बल्लेबाज के रूप में खेले जहां भारत सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाया।

भारत के लिए खेले 92 टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में पांड्या ने 1348 रन बनाने के अलावा 73 विकेट भी लिए।

मांजरेकर ने कहा, ‘‘मेरा वोट हमेशा हार्दिक पांड्या के लिए रहेगा। मैं जानता हूं कि इस बार आईपीएल उनके लिए काफी शांत रहा लेकिन भारत के आखिरी टी 20 विश्व कप में एडिलेड में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी मैच में हार्दिक ने लगभग 30 या 33 गेंदों में 190 के स्ट्राइक रेट से 60 रन बनाये जबकि भारत ने पहले 10 ओवरों में 62 रन ही बनाये थे। जब टी20 विश्व कप और बड़े इवेंट्स की बारी आती है तो आप उन खिलाड़ियों का समर्थन करते हैं जो बड़े स्तर पर चमके हों। ''

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे लिए हमेशा हार्दिक पांड्या या ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी शिवम दुबे जैसे लोगों से आगे रहेंगे जब तक शिवम बड़े मंच पर परफॉर्म नहीं कर लेते।''

गेंदबाजी के मोर्चे पर, पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि पांड्या पांचवें गेंदबाज के रूप में नहीं खेल सकते हैं और छठे गेंदबाजी विकल्प के रूप में आने वाले ऑलराउंडर के रूप में स्पिन-हैवी प्लेइंग 11 के लिए बल्लेबाजी कर सकते हैं।

उनका हालिया फॉर्म बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों मोर्चों पर भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय है। पांड्या ने 11 विकेट लिए, ज्यादातर आईपीएल 2024 के अंत में। उन्होंने जिन 14 मैचों में बल्लेबाजी की, उनमें ऑलराउंडर ने 18 की औसत से केवल 216 रन बनाए।

मांजरेकर ने कहा,“हार्दिक पांड्या आपके 5वें गेंदबाज नहीं हो सकते। मुझे लगता है कि भारत के पास छठे गेंदबाज के रूप में हार्दिक पांड्या होना चाहिए क्योंकि उन्होंने इतनी गेंदबाजी की है और सभी फिटनेस समस्याओं के साथ । इसलिए मैं स्पिन पर थोड़ा अधिक ध्यान देना चाहूंगा, क्योंकि जब आप भारत की सीम गुणवत्ता को देखते हैं, तो वहां ज्यादा गहराई नहीं है। अगर मोहम्मद शमी होते तो भारत के गेंदबाजी आक्रमण का स्वरूप पूरी तरह से बदल जाता। इसलिए, जब आपके पास स्पिनिंग के कुछ अच्छे विकल्प हों, तो मैं अतिरिक्त स्पिनर के लिए जाना पसंद करूंगा।''

भारत 5 जून को उसी स्थान पर आयरलैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप का पहला मैच खेलने से पहले रविवार को न्यूयॉर्क में एक अभ्यास मैच में बांग्लादेश से भिड़ेगा।

 

क्रिस वोक्स ने क्रिकेट से दूरी बनाने पर कहा, यह जीवन का सबसे मुश्किल क्षण

इंग्लैंड और वरिकशायर के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स इन दिनों क्रिकेट से दूर हैं। अपनी अनुपस्थिति के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि वह अपने पिता की मृत्यु से काफी दुखी हैं।

क्रिस वोक्स के पिता का निधन मई की शुरुआत में हो गया था। इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में 35 वर्षीय खिलाड़ी ने बताया कि पिछला महीना उनके जीवन का सबसे चुनौतीपूर्ण समय रहा, जिसके कारण उन्हें क्रिकेट से भी ब्रेक लेना पड़ा।

इंग्लैंड के क्रिकेट सेटअप में सभी प्रारूपों में 200 से अधिक मैच खेलने वाले वोक्स इस सीजन में वरिकशायर का हिस्सा नहीं हैं और आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए भी उन्होंने नहीं खेलने का फैसला किया।

टी20 विश्व कप के लिए इंग्लैंड की टीम में भी वोक्स का नाम नहीं है, ऐसे में उनका ब्रेक और लंबा हो सकता है।

एक दिल को छू लेने वाले पोस्ट में क्रिस वोक्स ने बताया कि वे इस दुख के समय में अपने परिवार के साथ समय बिता रहे हैं।

क्रिस वोक्स ने लिखा, "पिछला महीना मेरे जीवन का सबसे चुनौतीपूर्ण महीना रहा है। दुर्भाग्य से, मेरे पिताजी का मई की शुरुआत में निधन हो गया।"

वोक्स ने इस मुश्किल दौर में अपने परिवार के साथ समय बिताने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने लिखा, "हम सभी स्पष्ट रूप से शोक मना रहे हैं और निस्संदेह अपने जीवन के सबसे कठिन क्षणों से गुजरने की कोशिश कर रहे हैं।"

वोक्स ने कहा कि वह सही समय पर क्रिकेट में वापसी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने आगे लिखा, "जब मेरे और मेरे परिवार के लिए सही समय आएगा, तो मैं वरिकशायर के लिए क्रिकेट खेलूंगा, जिसे मेरे पिताजी बहुत प्यार करते थे। मुझे पता है कि वरिकशायर और इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलने से मेरे पिताजी को मुझ पर गर्व था। मैं निकट भविष्य में फिर से ऐसा करने के लिए उत्सुक हूं।"

वोक्स ने क्रिकेट के मैदान पर आखिरी बार फरवरी में यूएई में इंटरनेशनल लीग टी20 में शारजाह वारियर्स के लिए खेला था। वह दिसंबर में वेस्टइंडीज का दौरा करने वाली इंग्लैंड टीम का भी हिस्सा थे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button