देश

अब लोकसभा की सभी 543 सीटों पर वोटिंग हो चुकी, मतदान का महापर्व संपन्न, अब 4 जून को आएंगे नतीजे

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव के मतदान का महापर्व शनिवार 1 जून को संपन्न हो गया। सातवें व आखिरी चरण के लिए 57 सीटों पर शनिवार को मतदान हुआ। इससे पहले लोकसभा की 486 सीटों के लिए 6 चरणों में मतदान हो चुका है। अब लोकसभा की सभी 543 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद 4 जून को वोटों की गिनती की जाएगी। इस आखिरी दौर में स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उम्मीदवार थे। उनके अलावा, कई केंद्रीय मंत्री व विपक्ष के बड़े नेता भी चुनावी मैदान में थे। लोकसभा की 57 सीटों के अलावा ओडिशा विधानसभा की शेष 42 सीटों के लिए भी शनिवार को ही मतदान हुआ।

लोकसभा चुनाव का प्रथम चरण 19 अप्रैल को प्रारंभ हुआ था। पहले चरण में 102 सीटों पर वोटिंग हुई। इसके बाद 26 अप्रैल को मतदान हुआ। तीसरे चरण में 7 मई को वोट डाले गए। चौथा चरण 13 मई को था। 20 मई को पांचवें चरण में मतदान हुआ। 26 मई को छठे चरण में वोट डाले गए और सातवां एवं आखिरी चरण शनिवार 1 जून को रहा। इस दौरान 57 सीटों पर मतदान हुआ।

सातवें चरण की 57 सीटों पर मतदान के लिए विभिन्न राज्यों में कुल मिलाकर 1.09 लाख मतदान केंद्रों पर वोटिंग हुई। जिन 57 सीटों पर मतदान हुआ, वहां कुल 10.06 करोड़ से अधिक मतदाता थे। चुनाव आयोग के मुताबिक, इन 10.06 करोड़ से अधिक मतदाताओं में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिला और 3574 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल थे।

सातवें चरण के मतदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से उम्मीदवार थे। हिमाचल की मंडी सीट से भाजपा ने अभिनेत्री कंगना रनौत को उम्मीदवार बनाया। मंडी सीट पर इस चुनाव में कंगना को कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह ने मुकाबला दिया। पश्चिम बंगाल से ममता बनर्जी के भतीजे व टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी भी अंतिम दौर में उम्मीदवार थे। पंजाब में कांग्रेस उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चुनाव लड़ रहे थे। यहां सभी 13 संसदीय सीटों पर आज मतदान हुआ। बिहार में भोजपुरी कलाकार पवन सिंह, ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, पंकज चौधरी, यूपी के मिर्जापुर से अनुप्रिया पटेल, चंदौली से महेंद्रनाथ पांडेय व हिमाचल प्रदेश में हमीरपुर से अनुराग ठाकुर सातवें चरण में मैदान में थे।

इस अंतिम चरण में 8 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश से 904 उम्मीदवार मैदान में थे। मतदान पूरा होने के बाद अब 4 जून को वोटों की गिनती होगी। सातवें एवं आखिरी चरण में बिहार की 8 सीटों पर लोकसभा चुनाव हुआ। चंडीगढ़ की 1 सीट पर, हिमाचल प्रदेश की चारों संसदीय सीटों पर लोकसभा का चुनाव संपन्न हुआ। इसके अलावा झारखंड की 3 सीटों पर, ओडिशा की 6 सीटों पर व पंजाब की सभी सीटों पर भी मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश की 13 और पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर भी अंतिम व सातवें चरण में मतदान हुआ है। चुनाव आयोग के मुताबिक, पिछले दो चरणों में, महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत पुरुष मतदाताओं से अधिक रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button