मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में कब आएगा मानसून, कब पूरी होगी लोगों की मुराद, कहां चलेगी लू?

भोपाल
 मध्य प्रदेश तप रहा है. भीषण गर्मी ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है. ऐसे हालात में सब मानसून आने का इंतजार कर रहे हैं. लोगों को इंतजार है कि कब बारिश आए और ठंडी हवाएं उन्हें राहत प्रदान करें. मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल मानसून 15 से 20 तक आएगा. पिछले साल यह 25 जून का आया था. मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार प्रदेश में सामान्य से अच्छी बारिश हो सकती है. इधर. मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश में अब मौसम करवट लेने लगा है. प्रदेश में दो मौसम देखने को मिलेंगे.

मौसम विभाग का कहना है कि वर्तमान में पाकिस्तान के आसपास वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बनता दिखाई दे रहा है. इसके साथ ही एक द्रोणिका भी बन रही है. दूसरी तरफ गुजरात के मध्य, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में चक्रवात बने हुए हैं. एक द्रोणिका इस चक्रवात से लेकर बांग्लादेश तक बनी हुई है. इस वजह से प्रदेश के मौसम पर खासा असर हो रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ेगी. जबकि, प्रदेश के शेष हिस्सों में सूरज के तपन से कुछ राहत मिलेगी. 2 जून के बाद प्रदेश का मौसम भारी करवट ले सकता है. दरअसल, प्रदेश में गुजरात और राजस्थान से लगातार गर्म हवाएं आ रही हैं. इसकी वजह से प्रदेश में अलग-अलग मौसम देखने को मिलेंगे. इस दौरान एक तरफ सूरज आग बरसा रहा होगा, तो दूसरी तरफ आंधी और तूफान लोगों को लू से राहत देंगे.

आज यहां चलेगी लू
मौसम विभाग ने 1 जून को सीधी, सतना, मैहर, छतरपुर, में लू का अलर्ट जारी किया है. जबकि, दतिया, भिंड, रीवा, मंडला, बालाघाट, पन्ना, सिवनी, छिंदवाड़ा और टीकमगढ़ में बारिश का अनुमान है. दूसरी ओर, नौतपा के 7वें दिन यानी 31 मई को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान छतरपुर के बिजावर नगर में रिकॉर्ड किया गया. यहां पारा 47.1 डिग्री सेल्सियस था. प्रदेश के 12 शहरों का तापमान 45 से लेकर 47.1 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया. इन शहरों में तीव्र लू और लू ने लोगों को बेहाल कर दिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button