खेल

नॉर्वे शतरंज में वैशाली को बढ़त, प्रागनानंदा हार को विवश

नॉर्वे शतरंज में वैशाली को बढ़त, प्रागनानंदा हार को विवश

विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन प्रगनानंद से नॉर्वे शतरंज 2024 के चौथे राउंड में अमेरिका के हिकारू नाकामुरा से बाजी हार गये

फिडे विश्व जूनियर शतरंज चैम्पियनशिप में प्रणव, दिव्या भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे

स्टवान्गर
 पांच बार के विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन पर अपनी पहली क्लासिक जीत दर्ज करने के ठीक एक दिन बाद  भारत के प्रतिभाशाली ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद नॉर्वे शतरंज 2024 के चौथे राउंड में अमेरिका के हिकारू नाकामुरा से बाजी हार गये।

नाकामुरा ने प्रग्गनानंद के खिलाफ उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और शीर्ष स्थान पर चढ़ने के लिए एक ठोस जीत हासिल की। दूसरी ओर, प्राग की बहन वैशाली ने महान पिया क्रैम्लिंग को हराकर अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखा, जिससे उनकी बढ़त कुल 8.5 अंकों तक पहुंच गई।

भारतीय महिला शतरंज ग्रैंडमास्टर हम्पी को राउंड फोर में अन्ना मुज़िकचुक के खिलाफ क्लासिकल गेम में हार का सामना करना पड़ा। नॉर्वे शतरंज महिला टूर्नामेंट के एक और रोमांचक खेल में, जू वेनजुन ने टूर्नामेंट के चौथे आर्मगेडन टाईब्रेक में अपनी हमवतन ली तेंगजी पर जीत हासिल की।
स्थानीय हीरो कार्लसन ने नॉर्वे शतरंज के मुख्य कार्यक्रम में फैबियानो कारूआना पर मामूली जीत दर्ज कर तीन अंक हासिल किए। कारूआना के पास कार्लसन के साथ रेटिंग अंतर को केवल चार अंक तक कम करने का सुनहरा अवसर था, लेकिन खेल, जो शुरू में शांत था, अंत में एक नाटकीय मोड़ आया। कार्लसन ने एक छोटे से लाभ का फायदा उठाया और अंततः जीत हासिल की जब करुआना ने अपनी घड़ी में केवल कुछ सेकंड शेष रहते हुए गलती की।
इस बीच, अलीरेज़ा फ़िरोज़ा ने विश्राम दिवस से पहले तीन महत्वपूर्ण अंक अर्जित करने के लिए मौजूदा विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को चौंका दिया। एक विश्राम दिवस के बाद, नॉर्वे शतरंज 2024 का पांचवा राउंड एक जून को होगा।

फिडे विश्व जूनियर शतरंज चैम्पियनशिप में प्रणव, दिव्या भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे

गांधीनगर
अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर अभिमन्यु मिश्रा, भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रणव आनंद और अंतरराष्ट्रीय मास्टर दिव्या देशमुख शनिवार को यहां शुरू होने वाली फिडे विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप में खिताब के बड़े दावेदार होंगे।

चौदह जून तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 46 देशों के 230 खिलाड़ी भाग लेंगे जिसमें कई ग्रैंडमास्टर है। गुजरात राज्य शतरंज संघ द्वारा आयोजित की जा रही चैंपियनशिप का उद्देश्य खेल को बढ़ावा देना और युवा प्रतिभाओं को अपनी चमक बिखरने के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करना है।

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के सचिव देव पटेल ने कहा,‘‘ यह आयोजन केवल दुनिया भर के युवा शतरंज खिलाड़ियों की अविश्वसनीय प्रतिभा को प्रदर्शन का मौका देने के साथ बौद्धिक विकास और रणनीतिक सोच को बढ़ावा देने में शतरंज के बढ़ते महत्व को भी दिखाता है।’’

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button