health

बढ़ती उम्र का नहीं दिखेगा असर, चेहरे दिखेगा यंग और ग्लो करता हुआ, बस करें ये काम

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा भी बूढ़ी होने लगती है, जिसे एजिंग स्किन कहा जाता है। अब ऐज को तो बढ़ने से रोका नहीं जा सकता, यानी शारीरिक बदलावों को भी थाम पाना असंभव है। यही वजह है कि जैसे-जैसे समय बीतता है, फेस पर इसके साइन्स दिखना शुरू हो जाते हैं। एजिंग के शुरुआती लक्षणों में फाइन लाइन्स, सैगी स्किन और पिग्मेंटेशन शामिल हैं।

हालांकि, अगर डाइट और स्किन केयर से जुड़ी कुछ आदतों को डेली हैबिट्स में शामिल कर लिया जाए, तो ऐज बढ़ते रहने पर भी इसका असर चेहरे पर न के बराबर नजर आता है। इन आदतों को जितना जल्दी डेली हैबिट्स में शामिल किया जाए, इसका असर भी उतना बेहतर दिखाई देता है। तो एजिंग को स्लो करने के लिए आपको क्या करना है, चलिए आपको जल्दी से बताते हैं।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं
अधिक देर तक धूप के संपर्क में रहना और सनस्क्रीन न लगाना आपको समय से पहले बूढ़ा कर सकता है। अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए आप रोजाना एसपीएफ 30 या उससे अधिक एसपीएफ 50 स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें। इसे चुनते वक्त अपनी स्किन टाइप का भी ख्याल रखें।

सीटीएम जरूर फॉलो करें
अपनी त्वचा की देखभाल के लिए CTM रूल जरूर फॉलो करें। इसमें त्वचा की क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग शामिल हैं। इससे ये सुनिश्चित हो सकेगा कि आपकी स्किन डर्ट फ्री रहे, पीएच लेवल मेंटेन रहे ताकि पिंपल्स-ऐक्न की परेशानी न हो और मॉइस्चराइजर के जरिए स्किन सॉफ्ट बनी रहे, जिससे रिंक्ल्स न आएं।

एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें
30 वर्ष के बाद आपका एजिंग साइन से बचने के लिए अपने स्किन केयर प्रोडक्ट में एंटी-एजिंग प्रोडक्ट की रेंज को शामिल कर लेना चाहिए। इन प्रोडक्ट में कोलेजन मुख्य इंग्रीडिएंट होता है, जो आपकी स्किन को यंग बनाए रखता है। आप चाहें तो क्रीम्स या फिर सीरम के रूप में इनता यूज करना शुरू कर सकती हैं।

स्किन को मॉइस्चराइज करें
अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप रोज एक अच्छे मॉइस्चराइजर से फेस मसाज करें। ड्राई स्किन में फाइन लाइन की प्रॉब्लम और ज्यादा बढ़ जाती है। लेकिन अगर फेस मॉइस्चराइज्ड रहेगा, तो ये परेशानी नहीं आएगी। मॉइस्चराइजर का यूज अपनी स्किन टाइप के अनुसार करें और इसे सुबह और रात दोनों समय लगाएं।

हेल्दी डाइट लें
एजिंग साइन से बचने के लिए हेल्दी डाइट लें, उसमें विभिन्न रंग के फल, हरी सब्जियां, हाई प्रोटीन और हेल्दी फैटस शामिल करें। आपकी डाइट में ऐसे फूडस की मात्रा अधिक रखें, जिनमें विटामिन सी और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा पाई जाती है।

हाइड्रेटेड रहें
अंदर से ग्लो करती और हेल्दी स्किन पाने के लिए रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पिएं। इसके साथ ही ऐसे फलों का सेव करें, जिनमें लिक्विड की मात्रा ज्यादा हो। इससे आपकी स्किन अंदर से हाइड्रेट रहेगी। त्वचा का हाइड्रेशन लेवल जितना अच्छा रहेगा, उतनी ही स्लो स्किन एजिंग होगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button