Business

मुकेश अंबानी का बड़ा प्लान, Blinkit, Zepto को मिलेगी टक्कर, 30 मिनट में डिलीवर होगा सामान

मुंबई

Quick Commerce स्पेस तेजी से पॉपुलर हो रहा है. इस मार्केट में कई ब्रांड्स पहले से मौजूद हैं. फिलहाल इस कैटेगरी में Blinkit, BigBasket, Instamart और Zepto जैसे ब्रांड हैं. ये कंपनियां अभी बड़े शहरों में ही अपनी सर्विस ऑफर करती है. वहीं मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी क्विक मार्केट में एंट्री की तैयारी कर ली है.

रिपोर्ट्स की मानें तो Reliance Jio Mart जल्द ही इस मार्केट में रि-एंट्री कर सकता है. हालांकि, कंपनी शुरुआत में 7 से 8 शहरों में ही फोकस करेगी, जिसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 1000 शहरों तक पहुंचाया जाएगा. कंपनी दिल्ली-NCR, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, पुणे, हैदराबाद और कोलकाता में इस सर्विस को जल्द शुरू कर सकती है.
रिलायंस की होगी रि-एंट्री

हालांकि, Jio Mart इस मार्केट में बिलकुल नया प्लेयर नहीं होगा. कंपनी पहले भी 90 मिनट में सामान डिलीवर करती थी. इसके लिए Jio Mart Express सर्विस यूज करनी होती थी. इस सर्विस को कंपनी ने एक साल पहले बंद कर दिया था. इस सर्विस को कंपनी ने नवी मुंबई और मुंबई के दूसरे एरिया में लॉन्च किया था.

अब कंपनी ने 30 मिनट में सामान डिलीवरी करने पर टार्गेट रखा है. जहां Blinkit, Zepto और Swiggy 10 से 15 मिनट में ग्रॉसरी और नॉन-ग्रॉसरी आइटम डिलीवर करते हैं. वहीं Jio Mart ने 30 मिनट का टार्गेट रखा है. शुरुआत में कंपनी सिर्फ ग्रॉसरी ही डिलीवर करेगी. हालांकि, बाद में इसे दूसरे सेक्टर में भी एक्सपैंड किया जाएगा.

Blinkit का है दबदबा

फिलहाल इस मार्केट में Blinkit का दबदबा है. कंपनी के पास क्विक कॉमर्स सेक्टर का लगभग 40 से 45 फीसदी मार्केट शेयर है. रिलायंस की तरह ही Flipkart भी इस सेक्टर में एंट्री करने की तैयारी में है. क्विक कॉमर का कॉन्सेप्ट तेजी से पॉपुलर हो रहा है. युवाओं को ये मार्केट प्लेस ज्यादा पसंद आ रहा है, जहां से कुछ ही मिनट में उन्हें सामान मिल जाता है.

Jio Mart अपनी सर्विस के लिए रिलायंस रिटेल नेटवर्क का इस्तेमाल करेगा, जिससे तेजी से सामान को लोगों तक पहुंचाया जा सकेगा. फिलहाल Jio Mart पर यूजर्स को शेड्यूल्ड डिलीवरी और नेक्स्ट डे डिलीवरी का विकल्प मिलता है. इस मार्केट में रिलायंस के आने से कंपटीशन बढ़ेगा.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button