खेल

भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों को प्रदान की गई ‘टीम ऑफ द ईयर कैप’

न्यूयॉर्क
 वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप 2024 अभियान की शुरुआत से पहले, भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों को हाल के दिनों में अपने राष्ट्रीय पक्ष के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए गुरुवार को आईसीसी पुरस्कार और टीम ऑफ द ईयर कैप प्राप्त हुए।

विश्व के नंबर 1 टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टी20 टीम ऑफ द ईयर की कैप दी गई। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर की कैप दी गई।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज को आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को आईसीसी टी20 टीम ऑफ द ईयर की कैप दी गई।

भारत अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क के नवनिर्मित नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में करेगा।

इस बीच, भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे प्रतीक्षित ब्लॉकबस्टर मुकाबला 9 जून को होगा। वे बाद में टूर्नामेंट के सह-मेजबान यूएसए (12 जून) और कनाडा (15 जून) से खेलेंगे।

टूर्नामेंट में, भारत का लक्ष्य आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करना होगा, जिसने आखिरी बार 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। तब से, भारत 2023 में 50 ओवर के विश्व कप फाइनल, 2015 और 2019 में सेमीफाइनल, 2021 और 2023 में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले, 2014 में टी20 विश्व कप फाइनल, 2016 और 2022 में सेमीफाइनल तक पहुंच चुका है, लेकिन बड़ी आईसीसी ट्रॉफी हासिल करने में विफल रहा है।

भारत 2007 में दक्षिण अफ्रीका में टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण को जीतने के बाद से अपना पहला टी20 विश्व कप खिताब जीतने का लक्ष्य रखेगा। 2022 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित पिछले संस्करण में, भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट से हार गया था।

भारतीय टीम इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), संजू सैमसन (विकेट कीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button