देश

जम्मू में 21 लोगों की मौत: प्रशासन ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर, घायलों की सूची आई सामने

हाथरस
एक बस, जो हरियाणा के कुरूक्षेत्र से उत्तर प्रदेश और राजस्थान के श्रद्धालुओं को शिवखोरी, पौनी ले जा रही थी, दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में घायल हुए श्रद्धालुओं में अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, भरतपुर, लालपुर शामिल हैं। हाथरस प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। जम्मू-पूंछ राष्ट्रीय राजमार्ग (144ए) पर अखनूर के टूंगी मोड़ क्षेत्र में आज बड़ा सड़क हादसा हो गया। यात्रियों से भरी बस गहरी खाई में जा गिरी। हादसे में अब तक 21 लोगों के मारे जाने और करीब 40 यात्री घायल बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि 20 को जीएमसी जम्मू रेफर किया गया है। PM मोदी ने जम्मू हाइवे हादसे पर जताया दुख, 2-2 लाख मुआवजे का ऐलान .

टूंगी मोड़ क्षेत्र में आज लगभग 12. 00 बजे एक बस संख्या UP-86 EC 4078 है, जो हरियाणा के कुरूक्षेत्र से उत्तर प्रदेश और राजस्थान के श्रद्धालुओं को शिवखोरी, पौनी ले जा रही थी, दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में घायल हुए श्रद्धालुओं में अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, भरतपुर, लालपुर शामिल हैं। घायलों में एक नाबालिग लड़की उम्र लगभग 07/08 वर्ष, एक अज्ञात महिला उम्र लगभग 50 वर्ष और एक अज्ञात पुरुष उम्र लगभग 60 वर्ष भी हैं।

बड़े पैमाने पर राहत-बचाव काम जारी
बस उत्तर प्रदेश के हाथरस से तीर्थयात्रियों को लेकर आ रही थी। अधिकारियों ने आगे बताया कि सभी घायलों को अखनूर अस्पताल पहुंचाया गया। हालांकि, गंभीर रूप से घायलों को जम्मू शहर के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रेफर कर दिया गया है। बड़े पैमाने पर राहत और बचाव अभियान जारी है।

चालक को झपकी आने से हादसा
जम्मू-कश्मीर के परिवहन आयुक्त राजिंदर सिंह तारा ने बताया कि बस शिव खोरी की ओर जा रही थी। यहां कट बहुत सामान्य है और कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए थी, लेकिन शायद ड्राइवर को झपकी आ गई होगी, वह कट को पार नहीं कर पाया। बस मोड़ लेने के बजाय सीधे चली गई और फिर नीचे गिर गई। इस दुर्घटना में करीब 21 लोग हताहत हुए हैं और करीब 40 घायल हैं। घायलों को अखनूर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है और जिनकी हालत गंभीर है, उन्हें जम्मू रेफर किया जा रहा है।

150 फीट खाई में गिरी बस
जम्मू-कश्मीर के परिवहन आयुक्त राजिंदर सिंह तारा ने बताया कि जिले के चोकी चोरा क्षेत्र में तांगली मोड़ पर यह बस सड़क से फिसलकर करीब 150 फीट गहरी खाई में जा गिरी। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस और स्थानीय लोगों ने बचाव अभियान शुरू किया है एवं घायलों को अखनूर अस्पताल एवं जम्मू के सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल ले जाया गया।

कुरुक्षेत्र से श्रद्धालुओं को लेकर चली थी बस
अधिकारियों ने बताया कि बस हरियाणा के कुरुक्षेत्र से श्रद्धालुओं को जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में स्थित शिवखोड़ी ले जा रही थी। पहले अधिकारियों ने कहा था कि यह हादसा राजौरी जिले में हुआ।

हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दुख जतायाराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि जम्मू के पास अखनूर में बस दुर्घटना में लोगों की मौत की खबर सुनकर मैं दुख को शब्दों में बयां नहीं कर सकती। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।

हाथरस प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
जम्मू के अखनूर में हाथरस की बस खाई में पलटने की सूचना मिलते ही हाथरस जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। जिला प्रशासन तत्काल बस नंबर के आधार पर आरटीओ कार्यालय से ब्यौरा एकत्रित करना शुरू कर दिया। जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने बस गिरने की सूचना मिलते ही तत्काल हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए। जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने बताया कि जम्मू कश्मीर के अखनूर में हाथरस की बस खाई में पलटने की सूचना प्राप्त हुई है। आधा दर्जन से अधिक लोगों के मरने की आशंका जताई गई है। अपने-अपने क्षेत्र से गई हुई बसों के बारे में जानकारी कर लें।डीएम ने कहा कि  आम लोगों की सहायता हेतु हेल्पलाईन नंबर 05722227041 तथा 05722227042 जारी किए गए हैं। जिनके माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

(1) कृष्णा (उम्र 13 वर्ष) पुत्र – जय बीर सिंह निवासी अलीगढ़ यू.पी.
(2) जय बीर सिंह (उम्र 42 वर्ष) पुत्र गुरा सिंह निवासी अलीगढ़ यू.पी.
(3) सुभाष चंद (उम्र 39 वर्ष) पुत्र लाल सिंह निवासी रामपुर, मथुरा उ.प्र.
(4) संजय कुमार (उम्र 40 वर्ष) पुत्र गुरा सिंह निवासी हाथरस यू.पी.
(5) यगुशा (उम्र 32 वर्ष) पत्नी धर्मवीर निवासी वरमुंडा, भरतपुर राजस्थान
(6) राजवती (उम्र 59 वर्ष) पत्नी सतवीर निवासी भरतपुर राजस्थान
(7) शांति (उम्र 65 वर्ष) पत्नी मोहिंदर निवासी अलीगढ़ यू.पी
(8) बिलाल देवी (उम्र 50 वर्ष) पत्नी गौतम निवासी अलीगढ़ यू.पी.
(9)राधिका (उम्र 28 वर्ष) पत्नी पवन कुमार निवासी अलीगढ़ यू.पी
(10) सतवीर (उम्र 37) पत्नी गंगाली सिंह निवासी यू.पी
(11) गोमिता (उम्र 24 वर्ष) पत्नी रिंकू शर्मा निवासी अलीगढ़ यू.पी.
(12) अंकुशा (5 वर्ष) पुत्री पवन कुमार निवासी अलीगढ़ यू.पी
(13) मुन्नी देवी (50 वर्ष) पत्नी अमर सिंह निवासी भरतपुर, राजस्थान
(14) सुनीता (उम्र लगभग 35 वर्ष पत्नी बॉबी निवासी अलीगढ़ यू.पी.)
(15) जतिन (उम्र 17 वर्ष) पुत्र शमशेर निवासी लालपुर यू.पी.
(16) काजल (उम्र 16 वर्ष) पुत्री सितेन्द्र निवासी अलीगढ़ यू.पी
(17) गीता देवी (उम्र 25 वर्ष) पत्नी शीशुपाल निवासी हाथरस यू.पी.
(18) अमरावती (उम्र 59 वर्ष) पत्नी रणबीर निवासी मथुरा, यूपी
(19) कमलेश (उम्र 45 वर्ष) पत्नी चंदर पाल निवासी नया अलीगढ यू.पी.
(20) अंजू (18 वर्ष) पुत्री शीशू पाल निवासी नया अलीगढ यू.पी
(21) रघुवीर सिंह (उम्र लगभग 70 वर्ष) पुत्र हरदानी सिंह निवासी यू.पी.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button