Uttar Pradesh

मदरसा शिक्षा बोर्ड उत्तर प्रदेश की ओर से घोषित किया रिजल्ट

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड की ओर से आज 30 मई को विभिन्न दर्जा जैसे मौलवी, मंशी, आलिम और फाजिल परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए गए। यूपी मदरसा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं 2024 में भाग लेने वाले छात्र अपने नतीजे मदरसा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट madarsaboard.upsdc.gov.in के माध्यम से अपने नतीजे चेक कर सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षा में 88.5 फीसदी छात्र सफल हुए हैं।

यूपी में 114723  छात्रों ने मदरसा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं में भाग लिया था। इनमें 10 लाख से ज्यादा छात्र सफल हुए हैं। आपको बता दें कि अन्य बोर्ड की तरह मदरसा बोर्ड में भी बेटियों ने बेटों से बेहतर प्रदर्शन किया है। मदरसा बोर्ड की लड़कियों का सफलता प्रतिशत जहां  90.3 फीसदी रहा वहीं लड़कों का पास प्रतिशत 86.7 फीसदी रहा।
 

ऐसे चेक करें यूपी मदरसा बोर्ड का रिजल्ट :
– यूपी मदरसा बोर्ड की वेबसाइट madarsaboard.upsdc.gov.in पर जाएं।
– होम पेज पर दिख रहे एग्जाम रिजल्ट या वार्षिक परीक्षा रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
– अब अपनी क्लास के लिंक को ओपन करें और अपना रोल नंबर दर्ज करें और सब्मिट बटन पर क्लिक करें।
– अब आपकी मोबाइल स्क्रीन पर मदरसा बोर्ड का रिजल्ट होगा जिसे चेक करें और भविष्य की जरूरत के लिए प्रिंटआउट करा लें।

आपको बता दें कि यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड (UPBME) की ओर से मदरसा बोर्ड परीक्षा के जरिए विभिन्न स्तरों पर इस्लामिक ज्ञान छात्रों में परखा जाता है। विभिन्न स्तर की परीक्षा जैसे मौलवी (अरबी में 10वीं), मुंशी (पर्सियन में 10वीं), आलिम (पर्सियन या अरबी में 12वीं), कामिल (पर्सियन या अरबी में प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष या तृतीय वर्ष) और फाजिल (फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर) आयोजित की जाती है। इस साल यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं 13 फरवरी से 21 फरवरी 2024 तक हुई थीं। अधिक जानकारी के लिए छात्र मदरसा बोर्ड की वेबसाइट madarsaboard.upsdc.gov.in पर जा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button