Business

महिलाओं को IndiGo ने दिया बड़ा तोहफा, अब सीट सेलेक्‍शन में चलेगी उनकी मर्जी!

 नई दिल्‍ली

देश की प्रमुख एयरलाइन में से एक IndiGo ने महिलाओं के लिए एक खास सर्विस की शुरुआत कर दी है. अब सीट सेलेक्‍शन को लेकर महिलाओं की मर्जी चलेगी. अपनी मर्जी के मुताबिक दूसरी महिला यात्री के बगल में अपनी सीट बुक कर सकती हैं.

इंडिगो की इस सुविधा के तहत सीट बुक करने वाली महिला‍एं अब वेब चेक-इन के समय अन्य महिला यात्रियों द्वारा बुक की गई सीटों के बारे में जान सकती हैं. इंडिगो की महिला यात्री वेब चेक इन के टाइम पर ही देख लेंगी कि महिलाओं ने कौन-कौन सी सीटें पहले से बुक कर ली हैं. ऐसे में वे चाहें तो उसी ह‍िसाब से अपने सीट का सेलेक्‍शन कर सकेंगी.

क्‍यों शुरू की गई ये सुविधा?
इंडिगो का कहना है कि इस सुविधा की शुरुआत रिसर्च के आधार पर शुरू किया गया है, ताकि महिला यात्रियों के लिए सफर को और आरामदायक बनाया जा सके. ऑफिशियल जानकारी के मुताबिक, इंडिगो देश की सबसे बड़ी एयरलाइन है, जिसकी एविएशन सेक्‍टर में कुल हिस्‍सेदारी 60 फीसदी से भी ज्‍यादा है. पिछले महीने यानी अप्रैल के दौरान करीब 80 लाख लोगों ने इस एयरलाइन से सफर किया है.

किन महिलाओं को मिलेगी ये सुविधा?
इंडिगो ने बुधवार को अपना एक बयान जारी किया. इस बयान में कहा गया कि यह सुविधा केवल वेब चेक-इन के दौरान महिला यात्रियों द्वारा बुक की गई सीटों के लिए पेश की गई है. यह खासतौर पर महिला यात्रियों के लिए अकेले और साथ ही पारिवार के साथ बुकिंग के लिए है.

1 अरब कमाने वाली पहली एयरलाइन
इंडिगो को जनवरी-मार्च तिमाही में 1,895 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था. यह पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 919 करोड़ रुपये से 106% अधिक है. इस मुनाफे के साथ 1 अरब रुपये का मुनाफा कमाने वाली देश की पहली एयलाइन बनी थी. एयरलाइन को रेवेन्‍यू 25.9 फीसदी बढ़कर 17,825.30 करोड़ रुपये हो चुका है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button