Uttar Pradesh

बिजली कटौती से यूपी में मचा हाहाकार, लखनऊ से लेकर प्रयागराज, मेरठ समेत कई जिलों में हंगामा

लखनऊ
 लोकसभा चुनाव के बीच उत्तर प्रदेश में बिजली कटौती एक बड़ी समस्या बन गई है। भीषण गर्मी के बीच बिजली कटौती से आक्रोशित लोग अब सड़को पर उतर कर विरोध प्रदर्शन कर रहे है। कई जगहों पर प्रदर्शन करने वालों की तादाद ज्यादा होने के कारण ट्रैफिक भी बेहाल हो गया। प्रदेश में बिजली कटौती की समस्या राजधानी लखनऊ से लेकर मेरठ, प्रयागराज, सीतापुर समेत कई जिलों में बनी हुई है। लखनऊ में मंगलवार रात को अलग अलग इलाकों में लोगों ने सड़कों पर उतरकर जमकर बिजली विभाग और ऊर्जा मंत्री के खिलाफ नारेबाजी की थी। वहीं समाजवादी पार्टी ने इसको लेकर जोरदार हमला बोल दिया है।

यूपी सरकार के ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने बताया कि प्रचंड गर्मी के कारण इस समय उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग अप्रत्याशित रूप से बढ़ी है। साथ ही इतनी आपूर्ति भी कभी नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए कल रात हमने 29, 282 MW की ऐतिहासिक आपूर्ति की है। यह एक चुनौतीपूर्ण समय है।
 

एके शर्मा ने आगे बताया कि विद्युत कर्मी दिन-रात आपकी सेवा में लगे हैं। आपका सहयोग और बिजली का संयमपूर्ण उपयोग आवश्यक है। वहीं सपा ने कहा कि जहां जहां चुनाव खत्म, कटौती चालू, ये है भाजपा की गारंटी। सपा ने आधिकारिक एक्स पर पोस्ट कर अखिलेश यादव का एक बयान पोस्ट किया है। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार बिजली नहीं बना रही है। बिजली का बिल महंगा कर रही है। इनकी सरकार में लीकेज के साथ साथ मीटर की रफ्तार भी बढ़ गई है।

प्रयागराज के कई इलाकों में बिजली की समस्या
प्रदेश में बिजली कटौती से हंगामा मचा हुआ है। प्रयागराज में भी बिजली आपूर्ति बेपटरी हो गई है। बिजली की मांग में बेतहाशा वृद्धि होने से ट्रांसफॉर्मर लोड नहीं संभाल पा रहे हैं। इससे फाल्ट हो रहे हैं। जिसका खामियाजा गांव से लेकर शहर तक के लोगों को भुगतना लड़ रहा है। प्रयागराज के करेली क्षेत्र में बिजली कटौती की से हालात बदतर हो गए हैं। गौसनगर, रहमतनगर, और सी-ब्लॉक कॉलोनी के आसपास के क्षेत्र में बिजली की समस्या बनी रही। रामबाग अंतर्गत आजादनगर, तेलियरगंज, गोविंदपुर, राजापुर, सलोरी, कटरा, सिविल लाइंस, बैरहना, मधवापुर, मोहत्सिमगंज समेत कई इलाके भी ट्रिपिंग और फाल्ट की चपेट में रहे।

सीतापुर में किन्नरों ने बिजली को लेकर हंगामा किया
उधर सीतापुर जिले में अघोषित बिजली कटौती को लेकर किन्नरों का विरोध प्रदर्शन देखने को मिला है। बताया जा रहा है कि महमूदाबाद कोतवाली क्षेत्र में पावर हाउस पर किन्नरों ने बिजली कर्मचारी के सामने ही है। अघोषित बिजली कटौती से परेशान किन्नरों ने बिजली अधिकारियों पर भेदभाव किए जाने का आरोप लगाया है। वहीं राजधानी लखनऊ में भी बिजली कटौती की समस्या बनी है। मंगलवार को नाका, राजेन्द्र नगर, राजाजीपुरम, प्रियदर्शिनी कालोनी समेत कई जगह बिजली कटौती का सिलसिला जारी रहा। इसके चलते कई जगहों पर लोग सड़कों पर भी उतर आए थे।

कानपुर में बिजली कटौती से जनता बेहाल
कानपुर में भी बिजली की समस्या बनी हुई है। गर्मी और उमस के बीच शहर में भीषण बिजली संकट से लोगों का सब्र टूट गया था। बिजली समस्या से नाराज लोगों ने शास्त्री नगर केस्को सब स्टेशन पर हंगामा कर पथराव कर दिया था। बीते दिनों विजय नगर में बिजली गुल होने से लोगों ने शास्त्री नगर सबस्टेशन का घेराव किया था। इसके साथ ही यहां के दयानंद विहार सबस्टेशन का पॉवर ट्रांसफार्मर क्षमता बढ़ाने की वजह से दिन भर बिजली बाधित रही। पानी का भी संकट बना रहा। पटकापुर की बिजली केबल बॉक्स क्षतिग्रस्त होने से मंगलवार को दिन भर बिजली की समस्या बनी रही थी। शिवपुर समेत कई इलाकों में आम जनता बिजली कटौती से बेहद परेशान रही।

मेरठ और कन्नौज में भी बिजली कटौती की समस्या
मेरठ में भीषण गर्मी के साथ बिजली की मांग और संकट बढ़ता जा रहा है। मंगलवार शाम कलेक्ट्रेट के बाहर फॉल्ट से बिजली तारों में आग लग गई। इससे आसपास इलाके में लोगों में भगदड़ मच गई थी। मेरठ के जागृति विहार सेक्टर 2 के आसपास के लोगों ने बताया कि सोमवार और मंगलवार को बिजली कटौती की समस्या बनी रही। इसके साथ ही जिले के ही घंटाघर इलाके के जली कोठी, खैरनगर, छतरी वाला पीर आदि में भी लोग बिजली संकट से परेशान रहे। वहीं कन्नौज में बिजली कटौती के विरोध में समाजवादी पार्टी के नेताओं ने जोरदार प्रदर्शन किया है। सपा कार्यकर्ताओं ने पूर्व ब्लॉक प्रमुख की अगुवाई में कलेक्ट्रेट पहुंचकर जमकर हंगामा किया है। सपा कार्यकर्ताओं ने डीएम को ज्ञापन सौंपकर बिजली कटौती बंद करने की मांग की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button