Business

आइनॉक्स विंड एनर्जी ने कर्ज घटाने के लिए हिस्सेदारी बेचकर 900 करोड़ रुपये जुटाए

आइनॉक्स विंड एनर्जी ने कर्ज घटाने के लिए हिस्सेदारी बेचकर 900 करोड़ रुपये जुटाए

एमजी मोटर, एचपीसीएल ने इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग ढांचे के विस्तार के लिए साझेदारी की

एसएंडपी ने भारत के रेटिंग परिदृश्य को 'स्थिर' से 'सकारात्मक' किया

नई दिल्ली,
पवन ऊर्जा समाधान प्रदाता आईनॉक्स विंड एनर्जी ने आईनॉक्सजीएफएल समूह की अनुषंगी कंपनी आईनॉक्स विंड लिमिटेड के शेयर बेचकर 900 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

शेयर बाजार को दी गई जानकारी के अनुसार, यह आईनॉक्स विंड लिमिटेड में बाह्य ऋण को पूरी तरह से खत्म करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

आईनॉक्स विंड भारत की अग्रणी पवन ऊर्जा समाधान प्रदाता है, जबकि आईनॉक्स विंड एनर्जी लिमिटेड (आईडब्ल्यूईएल), आईनॉक्स विंड लिमिटेड के प्रवर्तकों में से एक है।

जुटाई गई धनराशि का इस्तेमाल आईनॉक्स विंड के कर्ज को कम करने तथा कंपनी की कार्यशील पूंजी की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाएगा। इससे इसका बही-खाता मजबूत हो सकेगा।

आईडब्ल्यूईएल ने को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘‘यह लेनदेन शेयर बाजार में लेनदेन के जरिये पूरा किया गया है। इसमें कई प्रमुख संस्थागत निवेशकों ने हिस्सा लिया।''

आईनॉक्स विंड का शुद्ध बाह्य ब्याज ऋण 31 मार्च, 2024 तक 655 करोड़ रुपये था।

 

एमजी मोटर, एचपीसीएल ने इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग ढांचे के विस्तार के लिए साझेदारी की

नई दिल्ली
एमजी मोटर इंडिया ने देश में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के साथ साझेदारी की है।

एमजी मोटर इंडिया ने बयान में कहा कि इस समझौते के तहत वह एचपीसीएल के साथ मिलकर देशभर के प्रमुख राजमार्गों और शहरों में 50केडब्ल्यू/60 केडब्ल्यू डीसी फास्ट चार्जर लगाएगी।

वाहन कंपनी ने कहा कि यह साझेदारी ईवी उपयोगकर्ताओं को लंबी दूरी और अंतर-शहर आवागमन के दौरान ईवी चार्जर की उपलब्धता बढ़ाने पर केंद्रित है।

एमजी मोटर इंडिया के मुख्य वृद्धि अधिकारी गौरव गुप्ता ने कहा, "भारत में एचपीसीएल का विशाल नेटवर्क और महत्वपूर्ण उपस्थिति यह सुनिश्चित करेगी कि देशभर में मौजूदा और संभावित ईवी उपयोगकर्ताओं को हमारे चार्जिंग समाधान तक सुविधाजनक पहुंच प्राप्त हो।"

एचपीसीएल के मुख्य महाप्रबंधक (हाईवे रिटेलिंग) राजदीप घोष ने कहा कि कंपनी के पास 22,000 से अधिक पेट्रोल पंप का राष्ट्रव्यापी नेटवर्क है और वह ग्राहकों को हरित ईंधन उपलब्ध कराकर एक पर्यावरण अनुकूल भविष्य के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, एचपीसीएल का लक्ष्य दिसंबर, 2024 तक 5,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना है।

 

एसएंडपी ने भारत के रेटिंग परिदृश्य को 'स्थिर' से 'सकारात्मक' किया

नई दिल्ली
 एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग ने भारत के साख (रेटिंग) परिदृश्य को 'स्थिर' से बढ़ाकर 'सकारात्मक' कर दिया है। साथ ही मजबूत वृद्धि और सरकारी व्यय की बेहतर गुणवत्ता के आधार पर रेटिंग को 'बीबीबी-' पर बरकरार रखा गया है।

एसएंडपी ने कहा कि यदि भारत सतर्क राजकोषीय और मौद्रिक नीति अपनाता है जिससे सरकार के बढ़े हुए कर्ज तथा ब्याज के बोझ में कमी आती है और आर्थिक जुझारू क्षमता बढ़ती है तो वह अगले दो साल में भारत की साख को बढ़ा सकती है।

एसएंडपी ने कहा, ‘‘सकारात्मक परिदृश्य हमारे इस दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करता है कि निरंतर नीतिगत स्थिरता, गहन आर्थिक सुधार तथा उच्च बुनियादी ढांचा निवेश दीर्घकालिक वृद्धि संभावनाओं को बनाए रखेंगे।''

एसएंडपी ने भारत के लिए परिदृश्य को 'स्थिर' से संशोधित कर 'सकारात्मक' कर दिया है। साथ ही 'बीबीबी-' दीर्घकालिक और ‘ए-3’ अल्पकालिक विदेशी तथा स्थानीय मुद्रा सॉवरेन क्रेडिट रेटिंग की पुष्टि की है।

'बीबीबी-' सबसे निचली निवेश श्रेणी रेटिंग है। एजेंसी ने पिछली बार 2010 में रेटिंग परिदृश्य को 'नकारात्मक' से बढ़ाकर 'स्थिर' किया था।

अमेरिका की एजेंसी ने कहा कि यदि भारत का राजकोषीय घाटा सार्थक रूप से कम होता है और परिणामस्वरूप सामान्य सरकारी ऋण संरचनात्मक आधार पर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के सात प्रतिशत से नीचे आ जाता है, तो वह रेटिंग बढ़ा सकती है।

सभी तीन प्रमुख वैश्विक रेटिंग एजेंसियों एसएंडपी, फिच और मूडीज ने भारत को सबसे निम्न निवेश ग्रेड रेटिंग दी है।

हालांकि, फिच और मूडीज ने अपनी रेटिंग पर अब भी 'स्थिर' परिदृश्य कायम रखा है।

निवेशक इन रेटिंग को देश की साख के मापदंड के तौर पर देखते हैं और इसका उधार लेने की लागत पर प्रभाव पड़ता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button