Business

प्रेस्टीज एस्टेट्स का चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ 70 प्रतिशत घटकर 140 करोड़ रुपये

प्रेस्टीज एस्टेट्स का चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ 70 प्रतिशत घटकर 140 करोड़ रुपये

सुजलॉन समूह को आदित्य बिड़ला समूह से 551 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना का मिला ठेका

यूलर मोटर्स ने 'सीरीज सी' वित्त पोषण चक्र में अतिरिक्त 200 करोड़ रुपये जुटाए

नई दिल्ली
 प्रेस्टीज एस्टेट्स प्रोजेक्ट्स का जनवरी-मार्च तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 70 प्रतिशत की गिरावट के साथ 140 करोड़ रुपये हो गया।

कंपनी का पिछले साल इसी अवधि में शुद्ध लाभ 468.4 करोड़ रुपये रहा था।

प्रेस्टीज एस्टेट्स प्रोजेक्ट्स ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी (जनवरी-मार्च) तिमाही में कुल आय घटकर 2,232.5 करोड़ रुपये रह गई। वहीं समूचे वित्त वर्ष 2023-24 में शुद्ध लाभ बढ़कर 1,374.1 करोड़ रुपये रहा। आय भी बढ़कर 9,425.3 करोड़ रुपये हो गई।

प्रेस्टीज एस्टेट्स देश के अग्रणी रियल एस्टेट डेवलपर में से एक है। दक्षिण भारत में इसकी अच्छी खासी मौजूदगी है। कंपनी ने मुंबई और दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के बाजारों में भी प्रवेश किया है।

सुजलॉन समूह को आदित्य बिड़ला समूह से 551 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना का मिला ठेका

नई दिल्ली
 सुजलॉन समूह को आदित्य बिड़ला समूह से 551.25 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना का ठेका मिला है।

सुजलॉन समूह ने एक बयान में कहा कि यह परियोजना राजस्थान और गुजरात में दो स्थानों पर क्रियान्वित की जाएगी।

सुजलॉन समूह के वाइस चेयरमैन गिरीश तांती ने कहा, ‘‘हमें इस ठेके के लिए आदित्य बिड़ला समूह के साथ एक बार फिर साझेदारी करके खुशी है। आदित्य बिड़ला समूह के साथ सुजलॉन राष्ट्र निर्माण के मूल्य को साझा करता है …''

आदित्य बिड़ला रिन्यूएबल्स लिमिटेड के व्यवसायिक प्रमुख एवं निदेशक जयंत दुआ ने कहा, ‘‘सुजलॉन की प्रौद्योगिक विशेषज्ञता, विनिर्माण क्षमताएं और व्यापक परियोजना विकास कौशल हमारी ऊर्जा बदजलाव यात्रा को तेज करने और हमारी शुद्ध-शून्य प्रतिबद्धताओं का समर्थन करने में मदद करेंगे।''

 

यूलर मोटर्स ने 'सीरीज सी' वित्त पोषण चक्र में अतिरिक्त 200 करोड़ रुपये जुटाए

नई दिल्ली
 इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता कंपनी यूलर मोटर्स ने 'सीरीज सी' वित्त पोषण चक्र में अतिरिक्त 200 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा, ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट, ब्लूम वेंचर और नए निवेशक पिरामल अल्टरनेटिव्स इंडिया एक्सेस फंड जैसे मौजूदा निवेशकों ने इस वित्त पोषण चक्र का नेतृत्व किया।

बयान में कहा गया, कंपनी ने 'सीरीज सी' वित्त पोषण चक्र में निवेशकों से कुल 570 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

यूलर मोटर्स के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी सौरव कुमार ने कहा, ‘‘यह ताजा पूंजी निवेश हमें दोहरे अंकों की बाजार हिस्सेदारी के हमारे लक्ष्य की ओर ले जाता है…इस गति के साथ हम अपनी वृद्धि गति को तेज करने और भारत में वाणिज्यिक ईवी में बदलाव का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं।''

 

पेटीएम, अडाणी समूह ने हिस्सेदारी बिक्री संबंधी बातचीत से किया इनकार

नई दिल्ली
 वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने कहा कि वह अडाणी समूह को हिस्सेदारी बेचने के लिए कोई बातचीत नहीं कर रही है। अडाणी समूह ने भी ऐसी खबरों को '' गलत और असत्य '' करार दिया है।

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के पास पेटीएम का स्वामित्व है।

उद्योगपति गौतम अडाणी के पेटीएम में संभावित हिस्सेदारी खरीदने के लिए मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विजय शेखर शर्मा के साथ बातचीत करने संबंधी खबरों पर वन97 कम्युनिकेशंस ने कहा, ‘‘यह केवल अटकलें हैं। कंपनी इस संबंध में कोई बातचीत नहीं कर रही है।''

दूसरी ओर, अडाणी समूह के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम इस आधारहीन अटकलबाजी का स्पष्ट रूप से खंडन करते हैं। यह पूरी तरह से गलत और असत्य है।''

मार्च के अंत तक विजय शेखर शर्मा के पास व्यक्तिगत हैसियत से पेटीएम की 9.1 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। विदेशी संस्था रेजिलिएंट एसेट मैनेजमेंट के जरिए उनके पास 10.3 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

नियमों के उल्लंघन के कारण अपनी बैंकिंग इकाई को बंद करने के बाद से पेटीएम ने अपना करीब आधा बाजार मूल्य खो दिया है। इसके बाद से अधिग्रहण के संबंध में लगातार अटकलें लगाई जा रही हैं।

फरवरी में ऐसी खबरें आई थीं कि कंपनी अरबपति मुकेश अंबानी की जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ बातचीत कर रही है, लेकिन दोनों ही कंपनियों ने इससे इनकार किया था।

पेटीएम ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘‘उपर्युक्त विषय के संदर्भ में हम स्पष्ट करते हैं कि उपर्युक्त खबर अटकलबाजी है और कंपनी इस संबंध में किसी भी चर्चा में शामिल नहीं है।''

एक समाचार पत्र ने अपनी खबर में दावा किया था कि अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी वन97 कम्युनिकेशंस में हिस्सेदारी खरीदना चाहते हैं और शर्मा ने अहमदाबाद स्थित उनके कार्यालय में उनसे मुलाकात की।

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने व्यापारियों सहित ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट और फास्टैग में जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप स्वीकार करने से 15 मार्च से रोक दिया था।

फिनटेक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में घाटा बढ़कर 550 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने जनवरी-मार्च तिमाही में पीपीबीएल में 39 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 227 करोड़ रुपये के निवेश को बट्टे खाते में डाला है।

पेटीएम के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विजय शेखर शर्मा की पीपीबीएल में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button