खेल

यूटीटी का पांचवां सत्र दो नई टीम के साथ 22 अगस्त से शुरू होगा

नई दिल्ली

अल्टीमेट टेबल टेनिस (यूटीटी) का पांचवां सत्र 22 अगस्त से सात सितंबर तक चेन्नई में होगा जिसमें जयपुर और अहमदाबाद से दो नई टीम हिस्सा लेंगी। आयोजकों ने  यह जानकारी दी।

भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) के तत्वावधान में इस फ्रेंचाइजी आधारित लीग का आयोजन चार साल बाद पिछले साल हुआ था। नीरज बजाज और वीटा दानी इस लीग के प्रमोटर हैं।

 नीरज बजाज और वीता दानी द्वारा भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (TTFI) के तत्वावधान में प्रमोटेड यह फ्रैंचाइजी आधारित लीग 2017 में अपनी स्थापना के बाद से भारतीय टेबल टेनिस के लिए एक गेमचेंजर रही है। यह सुनिश्चित करते हुए कि यूटीटी जैसी पहल फले-फूले और भारत के टेबल टेनिस पारिस्थितिकी तंत्र में महत्वपूर्ण योगदान दें, टीटीएफ़आई देश भर में इस खेल को बढ़ावा देने और आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

ख़ास बात यह है कि पहली बार यह आठ टीमों की लीग होगी, जो युवा भारतीय पैडलर्स को दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों के साथ अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करेगी। इस महत्वपूर्ण विस्तार का उद्देश्य प्रतिस्पर्धा के मानक को ऊपर उठाना और खेल के भीतर उभरती प्रतिभाओं के विकास को बढ़ावा देना है।

यूटीटी के को-प्रमोटर नीरज बजाज ने कहा,” अतिरिक्त टीमों के लीग में शामिल होने से प्रतिस्पर्धा का स्तर बढ़ेगा, जो रणनीतिक रूप से पेरिस ओलंपिक खेलों के बाद की अवधि के साथ मेल खाता है। इससे हम देश भर में ओलंपिक के बाद के उत्साह का लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा, चेन्नई में लीग का आयोजन करने का निर्णय शहर की प्रतिष्ठित खेल संस्कृति का सम्मान है। इस शहर ने कई दिग्गज पैडलर्स को जन्म दिया है, लेकिन इसकी शानदार विरासत का सम्मान करने के लिए यह हमारी प्रतिबद्धता को भी मजबूत करता है।”

देश में टेबल टेनिस की बढ़ती लोकप्रियता को उल्लेखनीय भारतीय उपलब्धियों से बल मिला, जिसने लीग के नए क्षेत्रों में विस्तार को उत्प्रेरित किया है। इस कारण लीग ने दो प्रतिष्ठित फ्रैंचाइजी को शामिल करने की गर्व से घोषणा की। ये हैं: अहमदाबाद एसजी पाइपर्स और जयपुर पैट्रियट्स। यह लीग के 2024 संस्करण के साथ शुरू होने वाले एक रोमांचक नए चरण का प्रतीक है।

यूटीटी की अध्यक्ष वीता दानी ने जोर देकर कहा, “यूटीटी की स्थापना के पीछे मुख्य मिशन भारत में टेबल टेनिस के कद को बढ़ाना था। हमारे खिलाड़ियों को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक मंच प्रदान करना और भारतीय टेबल टेनिस को अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक पहुंचाना था। मजबूत चीनी विरोधियों के खिलाफ हमारे भारतीय खिलाड़ियों की हाल की ऐतिहासिक जीत और विश्व टीम रैंकिंग के माध्यम से ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली राष्ट्रीय पुरुष और महिला टीमें इस मिशन को रेखांकित करती हैं।”

गोवा चैलेंजर्स ने पिछले वर्ष फाइनल में पूर्व चैंपियन चेन्नई लायंस पर जीत हासिल की थी। इस प्रकार वह यूटीटी 2024 के लिए गत चैंपियन के रूप में लीग में प्रवेश कर रहा है। उनके साथ दबंग दिल्ली टीटीसी, यू मुंबा टीटी, पुनेरी पल्टन, बेंगलुरु स्मैशर्स और दो नई फ्रेंचाइजी शामिल हैं। प्रत्येक टीम में दो विदेशी खिलाड़ियों सहित छह खिलाड़ियों का रोस्टर होगा। वे सभी इस सीजन में प्रतिष्ठित खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

आठ टीमों को शामिल करने के साथ प्रारूप में थोड़ा बदलाव किया गया है, जिन्हें अब चार-चार टीमों के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा। प्रत्येक फ्रेंचाइजी लीग चरण के दौरान पांच मुकाबलों में प्रतिस्पर्धा करना जारी रखेगी, जिसमें एक बार अपने संबंधित समूह की सभी अन्य टीमों का सामना करना होगा, साथ ही ड्रॉ के माध्यम से निर्धारित विरोधी समूह की दो रैंडम रूप से चुनी गई टीमें भी होंगी।

यूटीटी की विज्ञप्ति के अनुसार पहली बार लीग में आठ टीम हिस्सा लेंगी।

अहमदाबाद एसजी पाइपर्स और जयपुर पैट्रियट्स लीग की दो नई टीम होंगी।

पिछले साल हुए फाइनल में गोवा चैलेंजर्स ने पूर्व चैंपियन चेन्नई लॉयन्स को हराकर खिताब जीता था।

दो नई टीमों को शामिल करने के बाद आठ टीमों को चार-चार टीम के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। प्रत्येक टीम लीग के दौरान पांच मैच खेलेगी। वह अपने ग्रुप की तीनों टीमों से भिड़ने के अलावा दूसरे ग्रुप की दो टीम से भी खेलेगी जिसका फैसला ड्रॉ के आधार पर होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button