Uttar Pradesh

नौतपा के ताप ने उत्तर प्रदेश में चार स्थानों और दिल्ली में गर्मी के पिछले सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए, अब तक 46 लोगों की मौत

लखनऊ
उतरते-उतरते भी नौतपा के ताप ने उत्तर प्रदेश में चार स्थानों और दिल्ली में गर्मी के पिछले सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए। प्रचंड ग्रीष्म लहर में हीट स्ट्रोक से यूपी में बुधवार को 46 लोगों की मौत हो गई। वहीं दिल्ली के मुंगेशपुर में  पारा 52.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह राष्ट्रीय राजधानी में अब तक का सबसे अधिक तापमान है। हालांकि अब रेड अलर्ट हट गया है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर बड़ी राहत भी दी है।

प्रचंड गर्मी में यूपी में सबसे अधिक 26 मौतें कानपुर मंडल में हुई हैं। यहां महोबा में सात, हमीरपुर में छह, फतेहपुर में तीन, चित्रकूट, कानपुर और कानपुर देहात, उरई में दो-दो, बांदा व हरदोई में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।  इसके अलावा वाराणसी में आठ, प्रयागराज में चार, प्रतापगढ़ में तीन, कौशाम्बी में एक, बहराइच में दो ,आगरा और बदायूं में एक-एक व्यक्ति की मौत ग्रीष्म लहर में हो गई। हालांकि प्रशासन ने गर्मी से मौतें होने की बात से इनकार किया है। बांदा प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 49 डिग्री के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। चित्रकूट के राजापुर और हमीरपुर में 50 से अधिक चमगादड़ मर गए, जबकि हरदोई और हमीरपुर में मोर भी मरे। देर शाम औरैया और हमीरपुर में आंधी संग बूंदाबादी ने गर्मी से राहत दी तो उरई में तेज हवाओं से कुछ सुकून मिला।

चार जगह पर गर्मी ने तोड़े पिछले सारे रिकॉर्ड
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार प्रयागराज, फुर्सतगंज, सुल्तानपुर और कानपुर शहर में बुधवार को दर्ज हुआ दिन का तापमान, इससे पहले मई में कभी भी दर्ज नहीं हुआ। बुधवार को प्रयागराज में दिन का तापमान 48.8, कानपुर एयरफोर्स स्टेशन पर 48.4, सुल्तानपुर में 46 और फुर्सतगंज में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान इससे पहले मई के महीने में कभी भी दर्ज नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि प्रयागराज यानि तत्कालीन इलाहाबाद में इससे पहले 6 जून 1979 को दिन का तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

क्या होता है नौतपा
नौतपा अवधि में सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती हैं और लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ता है। मई के दूसरे पखवारे में पड़ने वाली तेज गर्मी के नौ दिन की अवधि को नौतपा कहा जाता है।

हटा गर्मी का रेड अलर्ट, मिलेगी राहत
फिलहाल अब उत्तर प्रदेश के मौसमी परिदृश्य से गर्मी का रेड अलर्ट हट गया है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार अगले दो दिनों में गर्मी से बेहाल जनजीवन को राहत मिलना शुरू हो जाएगी। गुरुवार को पश्चिमी यूपी के लिए गर्मी का यलो अलर्ट जारी हुआ है यानि पश्चिमी यूपी में गुरुवार को कुछ स्थानों पर लू चलने के आसार हैं। शुक्रवार 31 मई को पश्चिमी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर लू चल सकती है जबकि पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी के आसार हैं। पहली व दो जून को पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

केरल में मानसून के आगमन के अनुकूल माहौल
उधर, राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र से खबर है कि अगले 24 से 48 घंटों में दक्षिणी पश्चिमी मानसून केरल के तट पर आने के पूरे आसार बने हुए हैं। इसके बाद यह धीरे-धीरे दक्षिणी-पश्चिमी और मध्य बंगाल की खाड़ी में सेट होगा। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार उत्तर प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से चलने वाली मानसून की शाखा ही बारिश देती हैं। इसलिए खाड़ी में इसके सेट होने के बाद उत्तर पूर्व में इसके आगे बढ़ने पर उड़ीसा से बिहार होते हुए उत्तर प्रदेश में दाखिल होने की सामान्य प्रक्रिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button