Business

अब इंडिगो ने महिला यात्रियों को वेब चेक-इन के समय सीट बुक करने की सुविधा देने का ऐलान किया

नई दिल्ली
प्राइवेट सेक्टर की एयरलाइन इंडिगो (Indigo) में सफर करने वाली महिला यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब इंडिगो ने महिला यात्रियों को वेब चेक-इन के समय सीट बुक करने की सुविधा देने का ऐलान किया है। इसके तहत सीट बुक करते समय महिला यात्री को पता चल जाएगा कि कौन सी सीट पहले से ही महिलाओं ने बुक करा रखी है। ऐसे में टिकट बुक करने वाली महिला अपनी सुविधानुसार महिला के बगल में सीट को सेलेक्ट कर सकेंगी। इंडिगो की इस पहल के जरिए फ्लाइट में महिलाओं की सुरक्षा और कंफर्ट को सुनिश्चित करने की कोशिश की गई है।

क्या कहा एयरलाइन ने?
एयरलाइन ने एक बयान में बताया कि यह विशेष रूप से महिला यात्रियों के लिए पीएनआर (यात्री नाम रिकॉर्ड) के अनुरूप तैयार किया गया है। इसके जरिए महिला यात्रियों के यात्रा अनुभव को और अधिक कंफर्टेबल बनाने की कोशिश की जाएगी। इस तरह का फैसला लेने से पहले रिसर्च भी किया गया। बता दें कि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं महिला यात्रियों को मिलगी, जो वेब चेक-इन करेंगी।

इंडिगो ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब फ्लाइट में महिला यात्रियों के साथ दुर्व्यवहार की घटनाएं बढ़ रही हैं। उदाहरण के लिए जनवरी 2023 में एयर इंडिया की उड़ान में एक पुरुष यात्री ने साथी बुजुर्ग महिला यात्री पर पेशाब कर दिया था। वहीं, जुलाई 2023 में दिल्ली-मुंबई इंडिगो की उड़ान में एक प्रोफेसर ने महिला यात्री का यौन उत्पीड़न किया। इसी तरह, सितंबर 2023 में मुंबई-गुवाहाटी इंडिगो फ्लाइट में एक महिला के साथ छेड़छाड़ की गई।

बता दें कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार साल 2023 में घरेलू बाजार में 60.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ इंडिगो भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन है। आपको बता दें कि हाल ही में इंडिगो ने व्यस्त हवाई मार्गों पर अपनी उड़ानों में ‘बिजनेस श्रेणी’ की सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button