मध्यप्रदेश

गर्मी से इंदौर में पिघल गई सड़कें, महाकाल-ओंकारेश्वर जाने वाले पर्यटक भी हो रहे बीमार

इंदौर/भोपाल

 

इस बार की गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। दोपहर 12 बजे के बाद लोगों का घर से निकलना बंद है। इंदौर में पारा लगातार 40 के पार चल रहा है। पिछले दो दिन से राहत मिली है और पारा 41 पर रुका है इससे पहले पारा लगातार 42 पार गया है। हवा भी बंद है और उमस भी अधिक है जिससे डिहाइड्रेशन बहुत अधिक हो रहा है। इंदौर, ओंकारेश्वर और उज्जैन आने वाला पर्यटक भी बड़ी संख्या में बीमार हो रहे हैं।

नौतपा में मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। अधिकतर जिलों में बुधवार सुबह से ही तपन का अहसास होने लगा था। भोपाल-इंदौर में दोपहर 3 बजे तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। सीहोर में यह 45.6 डिग्री दर्ज किया गया। ग्वालियर में शाम 4 बजे के बाद

मौसम विभाग ने निवाड़ी समेत 18 जिलों में भीषण लू का रेड अलर्ट जारी किया है। 21 जिलों में लू का ऑरेंज और यलो अलर्ट है।

निवाड़ी जिले का पृथ्वीपुर लगातार 2 दिन से सबसे गर्म है। मंगलवार को यहां टेम्प्रेचर 48.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सोमवार को यह 48.7 डिग्री रहा था।

पृथ्वीपुर के बाद दतिया सबसे गर्म रहा। मंगलवार को यहां टेम्प्रेचर 48.4 डिग्री दर्ज किया गया। रीवा में 48.2 डिग्री और खजुराहो में पारा 48 डिग्री रहा। टॉप-10 सबसे गर्म शहरों में ग्वालियर, टीकमगढ़, सतना, नौगांव, सिंगरौली और राजगढ़ भी शामिल रहे।

अस्पतालों में बढ़े मरीज
इंदौर के अस्पतालों में लू और गर्मी से होने वाली परेशानियों के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। ओपीडी में 35-40% मरीज डिहाइड्रेशन व डायरिया के आ रहे हैं। सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल के पेट रोग विभाग प्रमुख डॉ. अमित अग्रवाल ने बताया कि ओपीडी के कुल मरीजों में 35 से 40 फीसदी मरीज उल्टी, बुखार, पेट दर्द, बीपी, डिहाइड्रेशन की समस्या लेकर आ रहे हैं। 10 मई के बाद मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। बॉम्बे हॉस्पिटल के पेट रोग विशेषज्ञ डॉ. रवि राठी कहते हैं रोज 50 मरीज आते हैं तो उनमें से 5 मरीज पेट की समस्या से पीड़ित हैं। इस बार यह देखा जा रहा है कि लोग जल्दी डिहाइड्रेट हो रहे हैं।

पर्यटक भी बीमार हो रहे, अधिक ध्यान रखें
राठी ने बताया कि गर्मी की तीव्रता के कारण बीमार होने का ट्रेंड जल्दी देखा जा रहा है। पर्यटकों में तो शिकायतें और भी अधिक आ रही हैं। पर्यटन के लिए जो लोग इंदौर, उज्जैन आ रहे हैं वह भी बड़ी संख्या में बीमार हो रहे हैं। ओंकारेश्वर और उज्जैन दर्शन के लिए आने वाले दर्शनार्थी में डिहाइड्रेशन की समस्या अधिक है। इसमें भी बुजुर्ग ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। फूड पाइजनिंग के केस भी आ रहे हैं। पर्यटकों को इन दिनों बाहर का कम खाना पीना चाहिए। जितना हो सके होम मेड फूड लेकर चलें।

चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए 18 जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी किया है. लोगों को 31 मई तक गर्मी के कहर से राहत नहीं मिलेगी.

21 जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. तापमान में आए दिन वृद्धि दर्ज की जा रही है. आज बुधवार को सीहोर में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिये. अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री दर्ज किया गया. बुधवार को प्रदेश का सबसे गर्म इलाका सीहोर रहा. 20 शहर आज भी लू की चपेट में हैं. दतिया, पृथ्वीपुर निवाड़ी, रीवा, खजुराहो, ग्वालियर, टीकमगढ़, सतना, नौगांव, सिंगरौली, राजगढ़, दमोह, गुना, कटनी, शिवपुरी, शहडोल, अशोकनगर, सीहोर, भोपाल, सागर और मलाजखंड में आसमान से आग बरस रही है.

शरीर में पानी कम न होने दें
• ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ जैसे छाछ, ओआरएस घोल, घर में बने पेय जैसे लस्सी, नींबू पानी, आम का पना आदि पीते रहें।
• दोपहर 12 से 3 बजे तक धूप में निकलने से बचें। धूप में निकलने के पूर्व तरल पदार्थ लें।
• जरूरी हो तो सिर ढंककर बाहर निकलें। सूती, ढीले व आरामदायक कपड़े पहनें। सिंथेटिक व गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचें।
• धूप में से आने के तुरंत बाद स्नान नहीं करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button