मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश के पेंच नेशनल पार्क में दिखा दुर्लभ ब्लैक पैंथर

सिवनी

मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में पेंच टाइगर रिजर्व से एक दुर्लभ तस्वीर सामने आई है जो वाइल्ड लाइफ के लिहाज से बेहद खास बताई जा रही है. इस तस्वीर में बघीरा के नाम से जाने जाना वाला ब्लैक पैंथर (काला तेंदुआ) अपनी मां के साथ बैठा हुआ नजर आ रहा है. बताया जा रहा है कि पेंच के टुरिया गेट के झंडा मट्टा तालाब के पास मंगलवार शाम को पर्यटकों को ये दुर्लभ नजारा देखने को मिला है.

इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि सबसे पहले तालाब से पानी पीते हुए नजर आ रही है और अगले कुछ सेकेंड्स में वहां ब्लैक पैंथर भी पानी पीने आता है. ब्लैक पैंथर की इस दुर्लभ तस्वीर को वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर मोनू दुबे ने अपने कैमरे में कैद किया है.      

बीते कुछ वक्त से ब्लैक पैंथर की साइटिंग पर्यटकों को काफी ज्यादा रोमांचित कर रही है, लेकिन ये पहली बार है जब ब्लैक पैंथर अपनी मां के साथ बैठा नजर जंगल में नजर आया है.

वहीं, पेंच टाइगर रिज़र्व के डिप्टी डायरेक्टर रजनीश सिंह ने बताया कि पेंच हमेशा से ही 'द जंगल बुक' स्टोरी के लिए पूरी दुनिया में वाइल्ड लाइफ लवर्स के बीच लोकप्रिय रहा है. बीते कुछ सालों से ब्लैक पैंथर की साइटिंग ने इस लोकप्रियता में और इजाफा किया है. बता दें कि पेंच टाइगर रिजर्व में धीरे-धीरे अब दुर्लभ ब्लैक पैंथर का कुनबा बढ़ रहा है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button