खेल

ओलंपिक पोल वॉल्ट चैंपियन थियागो ब्राज़ पर डोपिंग के कारण लगा प्रतिबंध, पेरिस 2024 से बाहर

नई दिल्ली
ब्राजील के 2016 ओलंपिक चैंपियन पोल वॉल्ट एथलीट थियागो ब्राज़ इस वर्ष पेरिस में अपना खिताब दोबारा हासिल करने का प्रयास नहीं कर पाएंगे, क्योंकि एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) ने मंगलवार को डोपिंग के लिए उन पर 16 महीने का प्रतिबंध लगा दिया है। एआईयू के बयान में कहा गया है, एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) ने रियो 2016 ओलंपिक चैंपियन थियागो ब्राज़ पर ओस्टारिन ग्लूकोरोनाइड की मौजूदगी के कारण 16 महीने का प्रतिबंध लगा दिया है।

30 वर्षीय ब्राज़ ने अपने ऊपर लगे प्रतिबंध का विरोध करते हुए कहा कि उन्होंने प्रतिबंधित पदार्थ युक्त खेल पूरक के माध्यम से इसका सेवन किया था। उन्होंने कहा कि वह प्रतिबंध के विरुद्ध अपील करने पर विचार करेंगे। एआईयू के प्रमुख ब्रेट क्लॉथियर ने कहा, ब्राजील के एथलीटों, जिनमें ब्राज़ भी शामिल हैं, को ब्राजील में कंपाउंड फ़ार्मेसियों से सप्लीमेंट्स के उपयोग से जुड़े ख़तरों के बारे में विशेष रूप से शिक्षित किया गया है। यह एआईयू ऑनलाइन फ़ोरम और एआईयू एथलीट सलाहकार नोटिस के माध्यम से हुआ है। इन बहुत स्पष्ट चेतावनियों के प्रकाश में, इस तरह के मामले से निपटना निराशाजनक है।

Also Read – भैरमगढ़ जल प्रदाय योजना को छह सप्ताह में पूरा करने के निर्देश

अनुशासनात्मक न्यायाधिकरण ने फैसला सुनाया कि, हालांकि ब्राज़ को पूरक पदार्थों के उपयोग में शामिल उच्च जोखिम के बारे में व्यक्तिगत रूप से सूचित किया गया था और परिणामस्वरूप उन्होंने इस जोखिम को नजरअंदाज किया था, लेकिन यह नहीं माना जा सकता कि उन्होंने जोखिम की स्पष्ट रूप से उपेक्षा की थी, क्योंकि उन्होंने सलाह के लिए अपनी मेडिकल टीम पर भरोसा किया था। पैनल के बहुमत ने निर्धारित किया कि वह महत्वपूर्ण दोष या लापरवाही में नहीं था।

ब्राज़, जिन्हें 2 जुलाई को स्टॉकहोम में डायमंड लीग मीटिंग में इन-कॉम्पिटिशन टेस्ट के बाद सकारात्मक परिणाम मिलने के बाद 28 जुलाई, 2023 को एआईयू द्वारा अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया था, उन्हें 27 नवंबर, 2024 तक प्रतिस्पर्धा करने से रोक दिया जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button