Business

HDFC के ग्राहकों के लिए बड़ा अपडेट, इस इस रकम का ट्रांजेक्शन किए तो नहीं आएगा एसएमएस

मुंबई
 आप निजी क्षेत्र
के सबसे बड़े बैंक, एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) को तो जानते ही होंगे। आप इस बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक बड़ा अपडेट आया है। बैंक के ग्राहकों को एक निश्चित रकम से कम अमाउंट का यूपीआई ट्रांजेक्शन करने पर टैक्स्ट मैसेज नहीं मिलेगा। यह फैसला बैंक ने कर तो लिया है, लेकिन इसे तत्काल प्रभाव से लागू नहीं किया जा रहा है। इस निर्णय को अगले महीने 25 तारीख से लागू किया जा रहा है।

क्या है एचडीएफसी बैंक का फैसला

एचडीएफसी बैंक की तरफ से ग्राहकों को भेजी गई जानकारी में बताया गया है कि 25 जून 2024 से आपके एसएमएस अलर्ट सेवा में कुछ बदलाव किया जा रहा है। अब यदि आप किसी को यूपीआई के जरिये 100 रुपये से ज्यादा रकम भेजते हैं, तभी एसएमएस अलर्ट भेजा जाएगा। इसी तरह यदि आप 500 रुपये से ज्यादा रकम प्राप्त करते हैं, तभी एसएमएस अलर्ट भेजा जाएगा।

ईमेल अलर्ट में क्या

बैंक ने स्पष्ट किया है कि ईमेल अलर्ट पर कोई बदलाव नहीं हुआ है। ग्राहकों सभी ट्रांजेक्शन पर पहले की तरह ईमेल अलर्ट मिलता रहेगा। बैंक ने सभी ग्राहकों को कहा है कि वे अपना इमेल अपडेट कर लें। ईमेल अपडेट करने के लिए बैंक ने सभी ग्राहकों को एक लिंक भी भेजा है।

अभी तक क्या है व्यवस्था

अभी तक एचडीएफसी बैंक हर ट्रांजेक्शन पर आपको टेक्स्ट मैसेज भेजता है। मतलब कि जब आप कोई पेमेंट करते हैं या आपके खाते में कहीं से पैसे आते हैं तो उस बारे में तुरंत आपको एसएमएस मिलता है। चाहे यह ट्रांजेक्शन 10 रुपये का क्यों नहीं हो। अब यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी और अगले महीने से नई व्यवस्था लागू हो जाएगी।

यूपीआई में एवरेज ट्रांजेक्शन वैल्यू कम हो रहा है

यूपीआई ट्रांजेक्शन का पिछले कुछ साल का एवरेज देखें तो इसमें कमी हो रही है। साल 2022 की दूसरी छमाही में यह 1648 रुपये था जो कि साल 2023 की दूसरी छमाही में कम हो कर 1515 रुपये हो गई। मतलब कि करीब आठ फीसदी की कमी। लेकिन यह भी उल्लेखनीय है कि छोटी रकम के लिए यूपीआई का इस्तेमाल बढ़ा है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के अनुसार साल 2023 में यूपीआई के जरिए लेनदेन का आंकड़ा 11.8 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button