विदेश

बर्फ की शेल्फ में दरारो के बाद, अंटार्कटिका में टूटा 380 वर्ग किलोमीटर का विशाल हिमखंड

नई दिल्ली से लगभग चार गुना बड़ा एक विशाल हिमखंड अंटार्कटिका में ब्रंट आइस शेल्फ से टूट गया है। ब्रेक ऑफ इवेंट को 20 मई को सैटेलाइट इमेजरी में कैद किया गया था।

शांत होने की घटना, जिसके परिणामस्वरूप 380 वर्ग किलोमीटर का हिमखंड ए-83 नामित हुआ, केवल चार वर्षों में इस क्षेत्र से तीसरी महत्वपूर्ण बर्फ हानि का प्रतीक है।

मैकडॉनल्ड आइस रम्पल्स में बर्फ के लंबे समय तक कमजोर होने और "हैलोवीन क्रैक" के रूप में जानी जाने वाली एक बड़ी दरार के पूर्व की ओर विस्तार के कारण अलगाव हुआ । 2021 में, उसी क्षेत्र में हिमशैल A-74 का उत्पादन हुआ, इसके बाद 2023 में इससे भी बड़ा A-81 उत्पन्न हुआ।

कोपरनिकस सेंटिनल-1 उपग्रह से प्राप्त रडार छवियां 22 मई को त्रिकोणीय ए-83 हिमखंड को स्पष्ट रूप से अलग करती हुई दिखाई देती हैं। लैंडसैट 8 से थर्मल डेटा हिमखंड की मोटाई को दर्शाने में मदद करता है, गर्म क्षेत्रों में खुले पानी के तापमान के करीब पतली बर्फ का संकेत मिलता है।

ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वे (बीएएस) के ग्लेशियोलॉजिस्ट जेन स्मिथ ने बताया, "पानी और बर्फ के बीच तापमान का अंतर सटीक रूप से पहचानने में मदद करता है कि बछड़े की रेखा कहां है।"

जबकि ब्यांत करना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, बढ़ी हुई आवृत्ति अंटार्कटिक बर्फ की अलमारियों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के बारे में चिंता पैदा करती है। नियमित उपग्रह निगरानी इन दूरस्थ घटनाओं में अभूतपूर्व दृश्य प्रदान करती है और बर्फ की अलमारियाँ बदलती परिस्थितियों पर कैसे प्रतिक्रिया करती हैं।

ब्याने की घटना से बीएएस के हैली VI रिसर्च स्टेशन को तत्काल कोई खतरा नहीं है, जिसे बाहरी बर्फ शेल्फ में अस्थिरता के कारण 2017 में स्थानांतरित कर दिया गया था। हालाँकि, यह अंटार्कटिका की बर्फ की गतिशील प्रकृति और निरंतर अवलोकन के महत्व को रेखांकित करता है।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिक एलेक्स जॉनसन ने कहा, "कोपरनिकस सेंटिनल-1 रडार साल भर देखने की अनुमति देता है, जो अंधेरे ऑस्ट्रेलियाई सर्दियों के महीनों के दौरान महत्वपूर्ण है।" उन्होंने कहा, "यह घटना अंटार्कटिक बर्फ शेल्फ परिवर्तनों की निगरानी के लिए उपग्रह डेटा के मूल्य पर प्रकाश डालती है।"

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button