मध्यप्रदेश

रीवा सहित मऊगंज में गर्मीं ने इस साल के सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए, पारा 48 डिग्री के पार

रीवा
रीवा सहित मऊगंज में मंगलवार दोपहर गर्मीं ने इस साल के सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए। जहां मंगलवार दोपहर तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि सोमवार को सर्वाधिक तापमान 44.2 डिग्री दर्ज किया गया था। यानी मंगलवार का दिन रीवा के लिए इस साल का सर्वाधिक गर्म दिन रहा है। वहीं मंगलवार को अभी तक न्यूनतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया है।

बस यात्री हुए परेशान
गर्मी की वजह से सबसे अधिक दिक्कत बस से यात्रा करने वाले यात्रियों को हो रही है। रीवा के नए बस स्टैंड में यात्री बसों के इंतजार में परेशान होते हुए नजर आए। यात्रियों के मुताबिक एक तो पहले से नौतपा की वजह से जबरदस्त गर्मी है। वहीं घंटों तक बसों के इंतजार ने उनकी समस्या और बढ़ा दी है। बता दें कि मौसम विभाग ने गर्मीं को लेकर पहले ही येलो अलर्ट जारी किया था।

नौतपा का चौथा दिन
नौतपा के चौथे दिन तापमान 48 डिग्री पार कर गया। सड़क पर चलने वाले सभी लोग लू से बचने के उपायों को ध्यान में रखते हुए बाहर निकल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग ने भी अस्पताल में बढ़ रहे मरीजों की संख्या को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। सुबह 9:30 से सड़कों पर सन्नाटा नौतपा की शुरुआती दिनों से ही पड़ रही गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है। मंगलवार को सुबह तकरीबन 9:30 से ही शहर की सड़के खाली नजर आई। अधिकतर लोग घरों में दुख के रहे वहीं जरूरी कामकाज आने के कारण लोग घरों से निकले लेकिन सर पर गमछा और जबान पर गर्मी चर्चा देखी गई। दोपहर के समय तो शहर का मुख्य बाजार शिल्पी प्लाजा पूरी तरीके से खाली दिखाई दिया। इतना ही नहीं सरकारी दफ्तर में भी कर्मचारी कूलर के आगे बैठकर गर्मी की चर्चा करते देखे गए।

रीवा में गर्मी को लेकर येलो अलर्ट
बता दें कि रीवा में मौसम विभाग पहले ही गर्मी को लेकर येलो अलर्ट जारी कर चुका है। रीवा संभाग के संजय गांधी अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ने से डॉक्टरों ने भी लोगों को धूम-गर्मी से बचने की सलाह दी है। संजय गांधी अस्पताल में गर्मी की बीमारियों से ग्रसित मरीजों की संख्या प्रतिदिन 250 से 350 के बीच थी। सीएमओ अतुल सिंह के द्वारा बताया गया हैं कि अब वो संख्या बढ़ गई है। जिनमें बड़ी संख्या में बच्चे भी शामिल हैं। मौसम विभाग की मानें तो रीवा में 8 जून तक ऐसी ही गर्मी पड़ने वाली है। आने वाले 4 दिनों में रीवा में मौसम का तापमान और बढ़ने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button